Kedarnath Dham Yatra from 5th May, Helicopter service booking from 4th April, how to know and what is the fare
देश

केदारनाथ धाम यात्रा 5 मई से, हेलीकॉप्टर सेवा की बुकिंग 4 अप्रैल से,जाने कैसे करें और क्या है किराया

उत्तराखंड/ चार धाम यात्रा के प्रमुख पीठ केदारनाथ धाम की यात्रा अगले माह 5 मई से प्रारंभ हो जाएगी तथा घाटी नहीं चढ़कर हेलीकॉप्टर से केदार बाबा जाने वालों के लिए हेली कॉप्टर की बुकिंग 2 दिन बाद अर्थात 4 अप्रैल से शुरू हो जाएगी ।

केदारनाथ धाम जाने के लिए हेलीपैड सेवाओं की बुकिंग 4 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।आप http://heliservices.uk.gov.in पर जाकर बुकिंग कर सकते हैं। दरअसल पिछले कुछ सालों से हेलीपैड का प्रचलन काफी अधिक बढ़ गया है। टिकट बुकिंग के लिए उत्तराखंड नागरिक उड्डयन विकास प्राधिकरण (युकाडा) ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। गढ़वाल मंडल विकास निगम की वेबसाइट पर टिकटों की ऑनलाइन बुकिंग 4 अप्रैल से खुल जाएंगी।

प्रदेश में चार धाम यात्रा जैसे-जैसे निकट आ रही है वैसे-वैसे ही तैयारियों में तेजी भी दिख रही है। अब नागरिक उड्डयन विभाग भी यात्रा की तैयारी में जुट चुका है। इसके लिए 4 अप्रैल से हेली सेवाओं की ऑनलाइन बुकिंग खोलने की तैयारी हो चुकी है। यह बुकिंग यूकाडा के साथ ही पर्यटन विभाग की वेबसाइट के जरिए भी हो सकेगी।

प्रदेश में हर साल चार धाम यात्रा शुरू होने के बाद केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाओं का संचालन किया जाता है। इससे चंद मिनटों में ही केदारनाथ धाम पहुंचा जा सकता है। केदारनाथ धाम के लिए हेली सेवाएं केदार घाटी से फाटा, सिरसी और गुप्तकाशी में बनाए गए अस्थाई हेलीपैड से संचालित की जाती हैं। 9 कंपनियां हेलीपैड संचालित करती हैं।

कितना किराया

सचिव नागरिक उड्डयन दिलीप जावलकर का कहना है कि हेली सेवाओं की 4 अप्रैल से बुकिंग शुरू कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि इस वर्ष भी हेली सेवाओं का किराया नहीं बढ़ाया जाएगा। उन्होने बताया की फाटा से केदारनाथ तक का किराया 2360 है। तो वहीं सिरसी से केदारनाथ तक का किराया 2340 है और गुप्तकाशी से केदारनाथ तक का किराया 3875 रुपए तय किया गया है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम