देश

काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ की नगरी में पूरे हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही होली

Varanasi। काशी पुराधिपति बाबा विश्वनाथ की नगरी में सोमवार को होली खेले रघुबीरा अवध में, रंग बरसे भीगे चुनर वाली, सात रंग में खेल रही है दिलवालों की टोली रे……..कुछ ऐसे ही अंदाज में रंगों का पर्व होली पूरे मस्ती और धूम-धड़ाके के बीच मनाई गयी। गांव से लेकर शहर के मोहल्लों में बच्चे, बूढ़े और नौजवान जात-पात के भेद को भुलाकर एक-दूसरे को रंग से सराबोर करते रहे।

इस दौरान पूरे जिले में सुरक्षा का व्यापक प्रबन्ध रहा। पुलिसकर्मी और पीएसी के जवान संवेदनशील जगहों पर विशेष चौकसी बरतते रहे। पर्व पर अलसुबह से ही बच्चों और युवाओं की टोली मस्ती की तरंग में दिखी। कई जगहों पर लोगों ने एक दूसरे को रंग और गुलाल लगाया तथा गले मिलकर बधाई दी। रंगों में इस कदर उनका चेहरा और शरीर सराबोर रहा कि उन्हें पहचानना मुश्किल रहा। युवा मस्ती भरे माहौल में पूरे शहर में एक दूसरे का कपड़ा फाड़ अजब गजब वेश बना सड़कों पर ही गले मिलते रहे। गोदौलिया, लहुराबीर, सोनारपुरा, लंका, सिगरा, रथयात्रा चौराहे पर युवाओं की टोली होली के रंग में डूबी रही। इस दौरान जगह-जगह डीजे की धुन पर होली गीतों पर युवा थिरकते भी रहे।

पुलिस ने दिखाया मानवीय चेहरा

गंगा घाटों पर निषेधाज्ञा (धारा 144) लागू होने के कारण युवाओं के साथ सैलानी भी उधर जाने की बजाय सड़कों पर घाट किनारे नगाड़े और ढोल की थाप पर थिरकते रहे। पर्व पर घरों और पाश कालोनियों में महिलाओं ने भी अपने ग्रुप में जमकर होली खेली। फिर एक-दूसरे को पर्व की बधाई भी दी। कई जगह पर युवा अत्यधिक शराब के सेवन से टल्ली होकर सड़कों के किनारे बेसुध भी दिखे। अपराह्न बाद नहा धोकर लोगों ने विविध पकवान का रसास्वादन किया। कई जगहों पर होली मिलन समारोह का भी आयोजन किया।

पुलिस भी रही सक्रिय

होली की मस्ती और हुड़दंग के बीच फोर्स बराबर गश्त करती रही। शहर के प्रमुख चौराहों के साथ ही मिश्रित आबादी वाले इलाकों में पुलिसकर्मी मुस्तैद रहे। इस दौरान कुछ लोगों ने अबीर गुलाल से उनको भी रंग दिया। मुस्लिम बाहुल्य क्षेत्रों में अतिरिक्त चौकसी बरती गई।

सोनारपुरा से निकली होली बारात

होली पर सोनारपुरा से गाजे-बाजे के साथ बारात भी निकाली गई। होली बारात हरिश्चन्द्र घाट मार्ग, हनुमान घाट, माता आनन्दमयी शिवाला की गलियों से होती अस्सी घाट पहुंची। वहां गंगा वंदन करते हुए वापस भदैनी-शिवाला- सोनारपुरा के मुख्य मार्ग से बारात पांडेय हवेली पहुंचकर समाप्त हो गयी। बारात का स्वागत रास्तेभर लोगों ने अपने घरों की छतों खिड़कियों और दरवाजों से रंगों की बौछार से किया। इस दौरान सुरक्षा का व्यापक प्रबंध रहा।

पुलिस ने दिखाया मानवीय चेहरा

होली पर्व पर रामनगर पुलिस ने मानवीय चेहरा भी दिखाया। पर्व पर प्रभारी निरीक्षक ने गरीब मलिन बस्ती में मिठाई और अबीर गुलाल बांट बच्चों संग होली मनाई। इसको लेकर लोग सोशल मीडिया पर बधाई देते रहे।

 

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम