बॉलीवुड अभिनेत्री से बनी IPS सिमाला, जानें

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

जयपुर/ बॉलीवुड में जाने के बाद इस चकाचौंध मैं रहकर संघ लोक सेवा आयोग की परीक्षा पहले ही प्रयास में पास करना और आईपीएस अधिकारी बनना बहुत ही नामुमकिन और मुश्किल माला जाता है लेकिन इस नामुमकिन और मुश्किल को सफल करके बताया है मध्यप्रदेश के भोपाल की सिमाला नेआईपीएस अधिकारी के पद पर चयन हो पदस्थ होकर ।

संघ लोक सेवा आयोग के 2010 बैच की आईपीएस अधिकारी सिमाला प्रसाद काजल का जन्म 8 अक्टूबर 1980 को मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में हुआ था। बचपन से ही सिमाला को डांस और एक्टिंग का बेहद शौक था।

उन्होंने अपने स्कूल के दिनों में डांस और अभिनय कार्यक्रमों में पूर्ण रूप से भाग लिया। उन्होंने अपने स्कूल और कॉलेज के दिनों में कई नाटकों में भी काम किया।

उनके पिता डॉ भागीरथ प्रसाद 1975 बैच के एक प्रसिद्ध आईएएस अधिकारी, दो विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति और 2014 से 2019 तक भिंड मध्य प्रदेश से पूर्व सांसद हैं। उनकी मां मेहरून्निसा एक प्रसिद्ध लेखक हैं।

सिमाला प्रसाद ने अपनी प्रारंभिक शिक्षा सेंट जोसेफ को एड स्कूल में प्राप्त की इसके बाद उन्होंने स्टूडेंट फॉर एक्सीलेंस से वाणिज्य में स्नातक की पढ़ाई पूरी की और बरकतुल्लाह यूनिवर्सिटी भोपाल से समाजशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त की। उन्होंने परीक्षा में टॉप किया और उन्हें स्वर्ण पदक से सम्मानित भी किया गया सिमाला ने मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग परीक्षा के लिए क्वालीफाई किया।

सिमाला प्रसाद का बॉलीवुड फिल्मों से यूपीएससी परीक्षा को पहले प्रयास में ही क्रैक करने तक का सफर वास्तव में उल्लेखनीय है। प्रतिभा, संपन्न और प्रतिबद्धता के उनके अनूठे मिश्रण ने उन्हें महत्वकांक्षी अधिकारियों और अभिनेताओं के समान रूप से प्रेरणा दी है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम