देश

आतंकी सगंठन लश्कर-ए-तैयबा को खुफिया जानकारियां देने के आरोप मे IPS गिरफ्तार

नई दिल्ली / नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी (NIA) ने गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित तथा अपने ही विभाग (NIA)मे प्रतिनियुक्ति पर रहे आईपीएस (IPS) अधिकारी को आतंकी सगंठन लश्कर-ए-तैयबा से सांठगांठ रखने और उसको खुफिया जानकारी देने के आरोप मे गिरफ्तार कर लिया है ।

हिमालय प्रदेश कैडर के आईपीएस (IPS) अरविंद दिग्विजय नेगी पर लश्कर के आतंकी को खुफिया दस्तावेज देने का आरोप है। अरविंद दिग्विजय नेगी को UAPA के तहत गिरफ्तार किया गया है। 2011 बैच के IPS अधिकारी नेगी को गैलेंट्री अवार्ड से सम्मानित किया जा चुका है। उन्हें हुर्रियत टेरर फंडिंग मामले की जांच के बाद उन्हें सराहनीय सेवा के लिए पुलिस मेडल से भी नवाजा जा चुका है।

विदित है कि 11 साल 3 महीने NIA में प्रतिनियुक्ति में रहने के बाद नेगी को उनके कैडर में वापस भेज दिया गया था । भारतीय खुफिया एजेंसियों के खुफिया दस्तावेज लीक होने की जानकारी देने के बाद नवंबर में NIA ने हिमाचल प्रदेश के किन्नौर में उनके आवास पर छापेमारी की थी।
इस मामले में NIA ने 6 नवंबर 2021 को केस दर्ज किया था। NIA इस मामले में पहले ही 6 आरोपियों को गिरफ्तार कर चुकी है। NIA के मुताबिक जांच में नेगी की भूमिका संदिग्ध पाई गई इसके बाद उनके घर की तलाशी ली गई । जांच में सामने आया कि नेगी ने गुप्त दस्तावेज लश्कर के एक आतंकी तक पहुंचाए थे।

नेगी NIA की उस टीम का हिस्सा थे, जो फेक करेंसी आईएसआईएस (ISIS) के आतंकियों की भर्ती और जम्मू-कश्मीर में आतंकी गतिविधियों के आर्थिक पोषण के लिए नियंत्रण रेखा (LOC) की दूसरी तरफ व्यापार के संबंधित मामलों की जांच करती थी । नेगी उस NIA टीम का भी हिस्सा थे, जिसने पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) के नेता वहीद पारा को गिरफ्तार किया था और अब इसी मामले में नेगी को गिरफ्तार कर लिया गया है ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम