इन राज्य सरकारों ने कोरोना के बढ़ते मरीजों के कारण स्कूल-कॉलेजों को बंद किया ,पढ़े ख़बर

New Delhi। कोरोना वायरस (Corona virus) का संक्रमण काफी तेजी से फैल रहा है। अधिकतर राज्यों में कोविड-19 के बढ़ते मरीजों की संख्या को देखते हुए राज्य सरकारों ने सख्ती अपनानी शुरू कर दी है। कहीं लॉकडाउन तो कहीं नाइट कर्फ्यू का एलान किया गया है।

इसके साथ ही कोरोना संक्रमण के मद्देनजर कई राज्य सरकारों ने फिर से स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया है तो वहीं कई राज्यों ने बोर्ड परीक्षा की तारीखों में भी बदलाव किया है।

उत्तर प्रदेश में भी स्कूल 11 अप्रैल तक बंद

उत्तर प्रदेश सरकार(Government of Uttar Pradesh) में भी योगी आदित्यनाथ सरकार ने 11 अप्रैल तक के लिए 8वीं क्लास तक के स्कूलों को बंद करने की घोषणा कर दी है।पहले यह फैसला 4 अप्रैल तक के लिए ही लागू था, लेकिन बढ़ते मामलों को देखते हुए इसे एक सप्ताह के लिए बढ़ा दिया गया है।

यूपी बोर्ड हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आठ मई से यूपी बोर्ड की हाईस्कूल व इंटरमीडिएट की परीक्षाएं आठ मई से शुरू होंगी। बुधवार को नया संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया गया। हाईस्कूल की परीक्षाएं 12 कार्य दिवस में संपन्न होकर 25 मई और इंटरमीडिएट की परीक्षाएं 15 कार्य दिवस में संपन्न होकर 28 मई को खत्म होंगी।

परीक्षा दो पालियों में सुबह आठ से 11:15 बजे और दोपहर दो से शाम 5:15 बजे तक होंगी।

पहले बोर्ड परीक्षाएं 24 अप्रैल से शुरू होनी थीं, लेकिन पंचायत चुनावों के कारण इन्हें आगे टालने का निर्णय लिया गया।उपमुख्यमंत्री डा.दिनेश शर्मा के निर्देश पर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने बुधवार को संशोधित परीक्षा कार्यक्रम जारी कर दिया।

नकल विहीन परीक्षाएं कराने के लिए सख्त निर्देश जारी किए गए हैं। सीसीटीवी कैमरे की निगरानी के साथ परीक्षा कक्षों में वायस रिकार्डर भी लगाए गए हैं। लाइव वेब टेलीकास्टिंग (Live web telecast) के माध्यम से भी परीक्षा केंद्रों की निगरानी की जाएगी।

बिहार के सभी स्कूल-कॉलेज 11 अप्रैल तक बंद

बिहार में नीतीश सरकार (Nitish Sarkar)ने सभी स्कूल, कॉलेज और कोचिंग को 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया है। शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव संजय कुमार ने बताया कि राज्य के सभी शैक्षणिक संस्थानों को पांच से 11 अप्रैल तक के लिए बंद कर दिया गया है। कोरोना संक्रमण के मामले को देखते हुए 11 के बाद का निर्णय आगे लिया जाएगा।

 

राजस्थान सरकार ने भी स्कूलों को खोलने पर लगायी रोक

 

राजस्थान सरकार(Government of Rajasthan) ने 5वीं तक के स्कूलों को अगले आदेश तक बंद रखने का फैसला लिया। इसके अलावा सरकार 8वीं, 9वीं और 11वीं क्लास की परीक्षाओं का ऐलान कर दिया है। हालांकि, सरकार के नए आदेश का इंतजार किया जा रहा है।

 

छत्तीसगढ़ में भी स्कूल-कॉलेज बंद

 

छत्तीसगढ़ सरकार (Government of Chhattisgarh)ने भी अगली सूचना तक स्कूलों को बंद करने की घोषणा की है।

 

ओडिशा में 30 अप्रैल तक स्कूल बंद

 

कोरोना महामारी के देखते हुए ओडिशा सरकार(Government of Odisha) ने 9वीं व 11 वीं कक्षा को भी 30 अप्रैल तक बंद करने का निर्णय लिया है। जबकि 10वीं और 12वी की कक्षा 25 अप्रैल तक कोरोना गाइडलाइंस का पालन करते हुए जारी रहेगी। बता दें कि ओडिशा में कक्षा 8 तक के स्कूल पहले ही बंद हैं।

दिल्ली में अगले आदेश तक स्कूल बंद

देश की राजधानी दिल्ली में 8वीं तक के स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया है। दिल्ली सरकार के आदेश के अनुसार, कक्षा 9 और 11 के छात्रों को अभिभावकों की अनुमति के बाद ही स्कूल आने दिया जाएगा।

 

पंजाब में 10 अप्रैल तक बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज

 

पंजाब(Panjab) में स्कूल और कॉलेजों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया गया है. इससे पहले अमरिंदर सरकार ने 31 मार्च तक के लिए ही स्कूल-कॉलेजों को बंद करने का फैसला लिया था, लेकिन अब इसे 10 दिन और बढ़ा दिया गया है। राज्य के स्वास्थ अधिकारियों का कहना है कि मई महीने के मध्य तक, नए मामलों में कमी आने की उम्मीद है।

 

पंजाब में कोरोना के चलते बोर्ड परीक्षा की तारीखों (Board Exam Date) में भी बदलाव किया गया। यहां बोर्ड परीक्षाएं पहले 22 मार्च से 9 अप्रैल के बीच होने वाली थी। लेकिन, अब नए आदेश के अनुसार, अब कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 4 मई से 24 मई के बीच होगी और कक्षा 12वीं की परीक्षाएं 20 अप्रैल से 24 मई के बीच आयोजित की जाएंगी।

हिमाचल प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल-कॉलेज बंद

 

मरीजों की संख्या को देखते हुए हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) में स्कूल और अन्य सभी शैक्षणिक संस्थान को 15 अप्रैल तक बंद कर दिया गया है। मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर ने गुरुवार को कुल्लू के दौरे के दौरान ढालपुर में इस बात की जानकारी दी है।

मुख्यमंत्री ने बताया कि पहले स्कूलों को चार अप्रैल तक बंद रखा था, लेकिन कोरोना के मामले बढ़ने से अब स्कूल, कॉलेज और अन्य सभी शिक्षण संस्थान बंद करने का निर्णय लिया गया है।

 

मध्य प्रदेश में 15 अप्रैल तक स्कूल बंद

 

मध्य प्रदेश(Madhya Pradesh) की शिवराज सिंह चौहान सरकार ने 15 अप्रैल तक 8वीं क्लास तक के स्कूलों पर बंद रखने का फैसला लिया है. इसके अलावा कक्षा 9वीं से 12वीं तक की क्लासेस 1 अप्रैल से शुरू हो गई हैं। हालांकि, ऑफलाइन क्लास के लिए अभिभावकों की अनुमति जरूरी होगी।

 

 

गुजरात में 10 अप्रैल तक स्कूल बंद

 

गुजरात सरकार(Government of Gujarat) ने राज्य के आठ नगरपालिका क्षेत्रों में स्थित स्कूलों को 10 अप्रैल तक बंद रखने का फैसला लिया है।
इसमें अहमदाबाद, सूरत, वडोदरा, राजकोट, जामनगर, जूनागढ़, भावनगर और राज्य राजधानी गांधीनगर शामिल है।

 

महाराष्ट्र में पहली से 9वीं व 11 वीं के छात्र बिना परीक्षा के होंगे पास

 

महाराष्ट्र सरकार(Government of Maharashtra) की शिक्षा मंत्री वर्षा गायकवाड ने बुधवार को बताया कि कोरोना महामारी के कारण 9वीं और 11वीं के छात्रों को बिना परीक्षा के अगली कक्षा में प्रमोट किया जाएगा। इससे पहले पहली से 8वीं कक्षा तक के छात्रों को बिना परीक्षा के प्रमोट करने का फैसला लिया जा चुका है। इसके साथ ही महाराष्ट्र में स्कूल बंद है।

 

 

News Topic :Corona virus,Covid-19,Lockdown,Night curfew,School-colleges,Government of Uttar Pradesh,Government of Maharashtra,Government of Gujarat,Himachal Pradesh,Panjab,Government of Rajasthan,Government of Chhattisgarh,Government of Odisha,Live web telecast