हरिद्वार महाकुंभ मे फूटा कोरोना बम 18 हजार की जांच में 102 श्रद्धालु पाॅजिटिव

New Dehli।कोरोना वायरस (Corona virus) की दूसरी खतरनाक लहर पूरे देश में कहर बरपा रही है और इससे संक्रमित रोगियों की संख्या हर दिन रिकॉर्ड बना रही है तो वहीं दूसरी ओर आस्था के प्रतीक हरिद्वार में चल रहे ।

महाकुंभ(Mahakumbh) के दौरान मंगलवार को शाही स्नान में श्रद्धा का सैलाब तो उमड़ा लेकिन इसी के साथ ही कोरोना का बम भी फूटा और 18000 श्रद्धालुओं की जांच में 102 कोरोना पॉजिटिव पाए गए इससे प्रशासन की सांसे फूल गई है ।

महाकुंभ के लिए एकत्र हुए हजारों भक्तों ने कोविड-19 प्रोटोकॉल का उल्लंघन करते हुए पाया गया था।

कुंभ मेले में भक्तों को फेस मास्क या सामाजिक गड़बड़ी के बुनियादी प्रोटोकॉल का पालन नहीं करते देखा गया था। उत्तराखंड सरकार लोगों को थर्मल स्क्रीनिंग और मास्क पहनने के नियमों का पालन कराने में विफल हो रही है।

 31 लाख श्रद्धालुओ ने किए स्नान

31 लाख भक्तों ने दूसरे शाही स्नान के दौरान मेले में डुबकी लगाई। 18,169 में से 102 भक्त, जिन्होंने कोविड-19 परीक्षण किया है।

इसके अलावा, कई जगहों पर नियमों के कार्यान्वयन को सुनिश्चित करने के लिए क्षेत्र में सीसीटीवी कैमरे होने के बावजूद थर्मल स्क्रीनिंग का संचालन नहीं किया गया था।

उत्तराखंड के पुलिस महानिदेशक अशोक कुमार के अनुसार “हम लोगों द्वारा दिशा-निर्देशों को प्राप्त करने के लिए अपनी पूरी कोशिश कर रहे हैं ”।

 

प्रोटोकॉल की पालना मुश्किल

सुरक्षा के दृष्टिकोण से, उत्तराखंड पुलिस के लिए यह कुंभ मेले में कोरोना प्रोटोकॉल का पालन सबसे बड़ी चुनौती है। कोविड-19 के कारण, कुंभ में लगभग 50 प्रतिशत कम भक्त पहुंचे हैं।