हिमाचल में दीवाली पर बारिश व बर्फबारी की आशंका

शिमला । हिमाचल प्रदेश में दिवाली पर बारिश के साथ बर्फबारी होने की आशंंका है। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दिवाली के दिन 14 नवम्बर को हिमाचल के उच्च पर्वतीय क्षेत्रों में बर्फ गिर सकती है।
स्थानीय मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक मनमोहन सिंह ने सोमवार को बताया कि दिवाली और इसके बाद पर्वतीय क्षेत्रों में हिमपात और मैदानों व मध्यवर्ती भागों में बारिश होने का अनुमान है। मौसम में ये बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से आएगा तथा इसका असर 14, 15 व 16 नवम्बर तक देखा जाएगा। 14 नवम्बर को राज्य के उच्च पर्वतीय इलाकों लाहौल-स्पीति, किन्नौर व कुल्लू और चम्बा में बर्फबारी की आशंंका है। इसके बाद 15 व 16 नवम्बर को पूरे प्रदेश में मौसम खराब रहेगा। इस दौरान मैदानी और मध्य पर्वतीय क्षेत्रों में गरज के साथ बारिश हो सकती है।
मौसम के मिजाज बदलने से तापमान गिरेगा और ठंड का प्रकोप काफी बढ़ जाएगा। राज्य में सुबह व शाम अभी भी कड़ाके की ठंड पड़ रही है। उच्च पर्वतीय भागों में पारा शून्य से नीचे बना हुआ है। जनजातीय जिला लाहौल-स्पीति का मुख्यालय केलंग राज्य का सबसे ठंडा स्थान दर्ज किया गया। जहां मंगलवार सुबह न्यूनतम तापमान 0.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा किन्नौर के कल्पा में 2.3, मनाली में 2.6 और भुंतर में 5.8 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया।