Fire 6 burns alive while charging electric bike
दिल्ली देश

इलेक्ट्रिक बाइक चार्ज करते समय आग 6 जिंदा जले

नई दिल्ली/ पर्यावरण में स्वच्छता लाने और पेट्रोल डीजल की बढ़ती कीमतों को लेकर कम पैसों में बिना पेट्रोल और डीजल के इलेक्ट्रिक बैटरी से चलने वाली बाइक और स्कूटरो का चलन बढ़ती पेट्रोल डीजल की कीमतों के कारण ज्यादा हो गया है लेकिन इलेक्ट्रॉनिक बाइक और स्कूटर के चलन के साथ ही बैटरी फटने और आगजनी की घटनाएं एक के बाद एक घटने लगी है।

लेकिन अभी तक इलेक्ट्रॉनिक बाइक और स्कूटर बनाने वाली कंपनियों ने इसका समाधान नहीं निकाला है । ऐसी ही घटना देर रात को तेलंगाना के सिकंदराबाद में एक शोरूम में घटित हुई जहां इलेक्ट्रॉनिक बाइक को चार्ज करते हुए आग लग जाने से 6 लोग जिंदा जल गए ।

 

बताया जाता है कि हैदराबाद के निकट सिकंदराबाद में पासपोर्ट ऑफिस के समीप स्थित इलेक्ट्रॉनिक बाइक शोरूम मे उस समय आग लग गई जब एक इलेक्ट्रॉनिक बाइक को चार्ज किया जा रहा था । इस आगजनी में कई लोग फंस गए जिनमें से छह जनों की जिंदा जल जाने से मौत हो गई ।

घटना की सूचना मिलते ही पुलिस अधिकारियों फायर ब्रिगेड की गाड़ियां मौके पर पहुंची तथा रास्ते को जाम कर आग बुझाने का प्रयास करते हुए आग में फंसे लोगों को बाहर निकाला गया ।

इसी तरह की घटना तमिलनाडु में 4 माह पूर्व भी एक शोरूम में इलेक्ट्रॉनिक बाइक ट्रांसफर लगाते समय बैटरी फट जाने के बाद लगी आग पूरा शोरूम जलकर खाक हो गया था लेकिन इस घटना में कोई जनहानि नहीं हुई थी । इस तरह की घटनाएं देशभर में कई जगह घटित हो रही है कई जगह तो चलते हुए इलेक्ट्रॉनिक बाइक के स्कूटर में आग लगने तक की भी घटनाएं घटित हुई है।

इस तरह की घटनाओं से अभी आमजन ने इलेक्ट्रॉनिक बाइक और स्कूटर के प्रति पूर्णतया विश्वास पैदा नहीं हो पाया है और दूसरी ओर इलेक्ट्रॉनिक बाइक और स्कूटर बनाने वाली कंपनियां इस तरह बैटरी फटने और आग लगने की घटनाओं की समस्या का निराकरण तक नहीं खोज पाई है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम