देश

एयरपोर्ट पर पकड़ा गया डेढ़ करोड़ का सोना

लखनऊ। चौधरी चरण सिंह अंतरराष्ट्रीय (अमौसी) एयरपोर्ट पर सोने की तस्करी के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं। इसे रोकने के लिए कस्टम विभाग की टीम लगातार कार्रवाई कर रही है। इसी कड़ी में टीम ने शनिवार की देर रात को दुबई से लखनऊ पहुंचे पांच यात्रियों को पकड़ा। इनके पास से 3 किलो 191 ग्राम सोना मिला है जिसकी कीमत डेढ़ करोड़ रुपये आंकी गई है।

कस्टम विभाग की उपायुक्त निहारिका लाखा ने बताया कि देर रात दुबई से लखनऊ पहुंची एयर इंडिया एक्सप्रेस की फ्लाइट आईएक्स 1194 और इंडिगो फ्लाइट- 6ई 8457 से पांच यात्री आए थे। तलाशी के दौरान इनके पास से 3191 ग्राम सोना बरामद किया गया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कुल कीमत 1,50,17,751 रुपये है।

कस्टम विभाग ने बताया कि तस्कर सोने को बेलनाकार व गोलाकार आकारों के अलावा सोने को रोलर स्केट्स के हत्थे, मीट कटिंग, मिक्सर मशीन की बॉडी में छिपाकर में लाए थे। ये यात्री सोने के बारे में कोई जानकारी कस्टम को नहीं दे पाए हैं।

सूत्रों की मानें तो पूरे मामले को कस्टम विभाग पहले तो दबाए बैठी था लेकिन इन पांच यात्रियों में एक यात्री कोरोना संक्रमित पाया गया। इसके बाद कस्टम में कोरोड़ों के सोने की तस्करी के बारे में खुलासा किया। यह भी बताया जा रहा है करोड़ों का सोना तस्करी के लिए लाया गया हैं। अब पकड़े गए यात्रियों के पास से बरामद माल के बारे में पूछताछ की शुरू कर दी गईं है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम