शिक्षा विभाग – केन्द्रीय विद्यालयों में  सासंद व कलेक्टर के कोटे समाप्त,अब सीधे प्रवेश

Dr. CHETAN THATHERA

नई दिल्ली/ केंद्रीय विद्यालय संगठन में प्रदेश के सभी केंद्रीय विद्यालयों में प्रवेश के लिए पूर्व में नियमों में बदलाव करते हुए सभी सांसदों और जिला कलेक्टर के कोटे से दिए जाने वाले प्रवेश पर रोक लगा दी है।

केन्द्रीय विद्यालय संगठन दिल्ली ने बड़ा आदेश जारी करते हुए सभी केेन्द्रीय स्कूलों को आदेश जारी कर बताया है कि,केंद्रीय विद्यालय में किसी भी प्रकार के कोटे पर रोक लगाई जा रही है। यानि संगठन ने सीधे तौर पर स्पष्ट कर दिया है कि, किसी भी तरह के कोटे के विशेषाधिकार अब समाप्त (KV SCHOOL QUOTA BAN) किये जाते हैे। संगठन के इस कदम से सीधा फायदा यह होगा कि योग्य बच्चों को ये सीटे मिलेंगी।

किन-किन कोटे पर लगा रोक

केंद्रीय विद्यालयों में सांसद यानि कि MP के कोटे पर रोक लगाई है इसके साथ ही ज्वाइंट सेकेट्री ( आईएएस ,कलेक्टर) लेवल के अधिकारी और केन्द्रीय विद्यालय के पदाधिकारियों के पास मौज़ूद प्रवेश से संबंधित किसी भी तरह के कोटे का अधिकार समाप्त किया गया है।

विदित है कि, अब बिना किसी कोटे के ही केंद्रीय विद्यालय में प्रवेश मिलेगा, यानि केंद्रीय विद्यालय में बिना किसी सिफारिश एडमिशन( प्रवेश) होंगे ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम