देश

ई-संजीवनी ओपीडी,ई-प्रिस्क्रिप्शन, रोगी प्रोफ़ाइल, फायदा

ई-संजीवनी ओपीडी,ई-प्रिस्क्रिप्शन, रोगी प्रोफ़ाइल, फायदा E-Sanjeevani OPD, E-Prescription, Patient Profile, Benefits

ई-संजीवनी ओपीडी(E-Sanjeevani OPD) भारत सरकार का प्रमुख टेलीमेडिसिन प्लेटफॉर्म है, जिसे भारत सरकार के तत्वावधान में विकसित किया गया है और यह बहुत अच्छी तरह से काम कर रहा है. यह प्लेटफॉर्म किसी भी भारतीय नागरिक को मुफ्त परामर्श प्रदान करता है.

स्वास्थ्य विभाग द्वारा जिला में ई संजीवनी ओपीडी शुरू की गई है। इसके माध्यम से नागरिक घर बैठे ही सोमवार से शनिवार तक सुबह 10 बजे से दोपहर एक बजे तथा सायं 3 से 5 बजे तक स्वास्थ्य संबंधित परामर्श ले सकते हैं। कोरोना संक्रमण के चलते मरीजों को अस्पताल आने की जरूरत न पड़े इसलिए इसकी शुरूआत की गई है। इसको लेकर मरीज को पहले रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के मुताबिक यदि आप किसी बीमारी से पीड़ित हैं या फिर गर्भवती महिला हैं तो आपको थोड़ी बहुत तकलीफ होने पर उपचार के लिए अब नागरिक अस्पताल आने की जरूरत नहीं है। जिला में ई संजीवनी ओपीडी शुरू कर दी है।

इसके लिए मरीज को अपने एंड्राइड फोन पर ई संजीवनी एप डाउनलोड करना होगा। इसके बाद एप पर ही अपने मोबाइल नंबर का रजिस्ट्रेशन कर अपनी तकलीफ बतानी होगी। इस सेवा का लाभ लेने के लिए नागरिकों को अपने स्मार्ट फोन से रजिस्ट्रेशन करवाना होगा। जिसके बाद विडियो काल या वेब कैमरे के जरिये रोगी से चिकित्सक की बात हो सकेगी। संबंधित चिकित्सक मरीज से बात करेगा और उसे क्या क्या एहतियात बरतनी है इन सबके बारे में परामर्श तो देगा ही इसके साथ कौन सी दवाई की आवश्यकता है इसके बारे में भी बताएगा।

 

कैसे लोग उठा रहे हैं फायदा

ई-संजीवनी से दो तरह से टेली-मेडिसिन कंसल्टेंसी का लाभ आम लोग उठा सकते हैं. एक कंसल्टेंसी डॉक्टर की दूसरे डॉक्टर के साथ. इसके लिए आपको संजीवनी ऐप को अपने मोबाइल पर इंस्टाल करना होगा. इसके बाद आपको रजिस्ट्रेशन करना होगा. ऐप में तीन ऑप्शन दिखते हैं. पहला पहला मरीज का रजिस्ट्रेशन व टोकन दूसरा मरीज का लॉग इन और तीसरा प्रिस्क्र‍िप्शन. इस तरह आप डॉक्टर से जुड़कर टेली परामर्श ले सकते हैं. इस सेवा को आयुष्मान भारत स्वास्थ्य एवं कल्याण केंद्रों के तहत शुरू किया गया है.

ई संजीवनी ओपीडी डॉक्टर प्रतीक्षा और परामर्श

Consultation & Waiting Room at e Sanjeevani OPD Portal -: यहाँ ई संजीवनी ओपीडी वेटिंग रूम और डॉक्टर से परामर्श के बाद की प्रक्रिया है: –

ई संजीवनी ओपीडी डॉक्टर प्रतीक्षा:eSanjeevaniOPD मरीज को एक डॉक्टर सौंपता है (समय अंतराल कतार की लंबाई पर निर्भर करता है)।
जैसे ही डॉक्टर को मरीज को “CALL Now” बटन सौंपा जाता है, सक्रिय हो जाता है।उपयोगकर्ता को 120 सेकंड के भीतर “CALL Now” बटन पर क्लिक करना आवश्यक है।10 सेकंड के भीतर “CALL Now” पर क्लिक करने पर डॉक्टर वीडियो में दिखाई देता है।

ई संजीवनी ओपीडी डॉक्टर परामर्श

रोगी डॉक्टर को सलाह देता है परामर्श के दौरान डॉक्टर के पास रोगी के स्वास्थ्य रिकॉर्ड तक पहुंच होती है (यदि अपलोड हो) परामर्श के दौरान, डॉक्टर एक इलेक्ट्रॉनिक पर्चे तैयार करता है (ई-प्रिस्क्रिप्शन / रोगी का पर्चा)

परामर्श के अंत में डॉक्टर ई-प्रिस्क्रिप्शन (रोगी का पर्चा) भेजता है और कॉल को बंद कर देता है रोगी का पर्चा (ePrescription) मरीज के अंत पर दिखाई देती है।
प्राप्त ई-प्रिस्क्रिप्शन को सहेजने / प्रिंट करने के बाद रोगी लॉग आउट करता है
कॉल के बाद, eSanjeevaniOPD ePrescription डाउनलोड करने के लिए एक लिंक के साथ रोगी को एसएमएस अधिसूचना भेजता है। नीचे दिए गए लिंक के माध्यम से ई संजीवनी ओपीडी फ्लोस्टेप पढ़ें।

ई संजीवनी ओपीडी की मुख्य विशेषताएं

Main Key Features of e Sanjeevani OPD Portal:  इस ई संजीवनी ओपीडी नागरिक के अनुकूल वेब आधारित राष्ट्रीय टेलीकॉन्सेलेशन सेवा की मुख्य विशेषताएं इस प्रकार हैं: –

  • रोगी का पंजीकरण
  • टोकन जेनरेशन
  • कतार प्रबंधन
  • एक डॉक्टर के साथ ऑडियो-वीडियो परामर्श
  • रोगी का पर्चा (ePrescription)
  • एसएमएस / ईमेल सूचनाएं
  • राज्य के डॉक्टरों द्वारा सेवित
  • नि: शुल्क सेवा
  • पूरी तरह से विन्यास योग्य (दैनिक स्लॉट्स, डॉक्टरों / क्लीनिकों की
  • संख्या, वेटिंग रूम स्लॉट्स, परामर्श समय सीमा आदि)।

Goggle Play store प्ले स्टोर से ई संजीवनी ओपीडी ऐप डाउनलोड करें

Download e Sanjeevani OPD Mobile App via Google Play Store : यहाँ सभी एंड्रॉइड उपयोगकर्ताओं के लिए गूगल प्ले स्टोर से ई संजीवनी ओपीडी ऐप डाउनलोड करने का सीधा लिंक है:

Download e Sanjeevani OPD Mobile App Here

“इंस्टॉल / Install” बटन पर क्लिक करने पर, eSanjeevaniOPD App आवेदकों के स्मार्टफ़ोन पर स्वचालित रूप से डाउनलोड करना शुरू कर देगा। ई संजीवनी ओपीडी पंजीकरण के लिए उसी प्रक्रिया का पालन करें जैसा कि पोर्टल पर किया गया था।

ई-संजीवनी पंजीकरण पोर्टल पर रोगी प्रोफ़ाइल / समय की जाँच करें

eSanjeevaniOPD Registration Portal Timings & Patient Profile Check Online : सभी आवेदक अब पर्चे डाउनलोड करने, परिवार के सदस्य विवरण जोड़ने / संपादित करने के लिए रोगी प्रोफ़ाइल की जाँच करते हैं। ई संजीवनी ओपीडी रोगी प्रोफ़ाइल की जाँच करने के लिए सीधा लिंक https://esanjeevaniopd.in/Services है। यहां तक कि ई-संजीवनी ओपीडी पोर्टल पर राज्यवार आधार पर लिंक https://esanjeevaniopd.in/Timings का उपयोग करके समय की जाँच की जा सकती है।

सोर्स-पीआईबी

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.