दिल्ली देश

राजस्थान के धनकड़ होगे NDA की और से उप राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

नई दिल्ली/ उपराष्ट्रपति पद के लिए इसी माह होने वाले चुनाव के लिए भाजपा और उनके सहयोगी दल की ओर से उपराष्ट्रपति पद के लिए जगदीप धनकड़ प्रत्याशी होंगे।

विश्वस्त सूत्रों के अनुसार उपराष्ट्रपति पद के लिए होने वाले चुनाव को लेकर प्रत्याशी के चयन पर मंथन के लिए आज भाजपा संसदीय बोर्ड की बैठक भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा की अध्यक्षता में हुई इस बैठक में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गृह मंत्री अमित शाह रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह नितिन गडकरी आदि मौजूद थे इस बैठक में उपराष्ट्रपति पद के लिए राशि को लेकर मंथन हुआ और अंत में इस पद के लिए एनडीए की तरफ से जगदीप धनकड़ के नाम पर सहमति बनी और आने वाले उपराष्ट्रपति पर चुनाव के लिए  NDA की ओर से अब धनकड प्रत्याशी होंगे । धनकड़  से किशनगढ़ विधानसभा क्षेत्र से विधायक भी रह चुके हैं ।

धनकड़ का परिचय

जगदीप धनकड जाट समुदाय से विलोम करते हैं और राजस्थान के रहने वाले हैं । उन्हें 20 जुलाई 2019 को पश्चिम बंगाल का राज्यपाल बनाया गया था । वह 1989 से 1991 तक राजस्थान के झुंझुनू से लोकसभा सांसद रहे 1989 -1991 तक वीपी सिंह और चंद्रशेखर की सरकार में केंद्रीय मंत्री भी रहे ।

उपराष्ट्रपति चुनाव कार्यक्रम

19 जुलाई को नामांकन की आखिरी तारीख
6 अगस्त को मतदान
11 अगस्त को मतगणना और परिणाम

18 मई 1951 में जगदीप धनकड़ का जन्म राजस्थान के ही झुंझुनूं जिले में हुआ।।वह झुंझुनू से बीजेपी से लोकसभा सांसद रह चुके हैं. धनखड़ 1989 – 1991 तक केंद्रीय मंत्री रहे ।

धनकड़ ने अपनी पढ़ाई सैनिक स्कूल चित्तौड़गढ़ से की । धनकड़ ने राजस्थान यूनिवर्सिटी से ही ग्रेजुएशन की है ।।राजस्थान हाईकोर्ट बार एसोसिएशन के अध्यक्ष भी रह चुके है । इसके अलावा राजस्थान में जाट आरक्षण की लड़ाई में भी उनका अहम रोल रहा है ।

जगदीप धनकड़ केंद्र सरकार में मंत्री रह चुके है। वो राजस्थान की झुंझुनूं लोकसभा सीट से साल 1989 से 1991 तक जनता दल के सांसद रहे है. जनता दल से बाद में वे कांग्रेस में शामिल हो गए थे । कांग्रेस के टिकट पर अजमेर से चुनाव भी लड़ा लेकिन वो अजमेर लोकसभा का चुनाव हार गए। हालांकि बाद में वो अजमेर जिले की ही किशनगढ़ विधानसभा सीट से विधायक बनने में कामयाब रहे थे। साल 2003 में जगदीप धनकड़ भाजपा में शामिल हो गए थेराजस्थान हाईकोर्ट और सुप्रीम कोर्ट में वकालात कर चुके है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम