दिल्ली देश

बच्चियों को कहा मत दो वोट,पाकिस्तान चली जाओ -IAS हरजोत कौर

नई दिल्ली/ एक महिला आईएएस अधिकारी ने बच्चियों में अवेयरनेस के लिए आयोजित एक कार्यशाला में बच्चों द्वारा सेनेटरी नैपकिन और टूटे हुए शौचालय की बात कही इसके जवाब में महिला आईएएस में जो जवाब दिया वो चौंकाने वाले थे इन जवाब में महिला आईएएस ने उन बच्चियों को यहां तक कि दिया कि मत दो वोट चले जाओ पाकिस्तान।

यह वाक्य पटना का है जहां सशक्त बेटी समृद्ध बिहार टूवर्ड्स एन्हासिंग द वैल्यू ऑफ गर्ल्स चाइल्ड विषय पर महिला एवं बाल विकास निगम द्वारा यूनिसेफ सेव द चिल्ड्रन एवं प्लान इंटरनेशनल के संयुक्त तत्वाधान में बच्चियों में अवेयरनेस और लैंगिक असमानता मिटाने तथा सरकारी योजनाओं से बच्चों को अवगत कराने के उद्देश्य से यह कार्यशाला रखी गई थी।

इस इस कार्यशाला में महिला एवं बाल विकास निगम के अध्यक्ष सह प्रबंध निदेशक हरजोत कौर बम्हरा (IAS) अतिथि थी ।

इस कार्यशाला में उपस्थित छात्राओं ने जब आईएएस अधिकारी हर जोधपुर से कहां की स्कूल का शौचालय टूटा हुआ है और उस शौचालय में अक्सर लड़के भी घुस जाते हैं शौचालय में जाना पड़े इसलिए कम पानी पीते हैं इसकी व्यवस्था होनी चाहिए।

इसके जवाब में आईएएस अधिकारी कौर ने कहा कि क्या तुम्हारे घर में अलग से शौचालय है हर जगह अलग-अलग से बहुत कुछ मांगू गी तो कैसे मिलेगा जब अन्य छात्रा ने सवाल किया कि क्या सरकारी स्कूल में 20-30 रूपये का सेनेटरी पैड नहीं दे सकती क्या इसके जवाब में आईएएस कौर ने कहा कि कल तुम जींस पैंट के लिए कहोगे कि सरकार नहीं दे सकती क्या फिर कहोगी सुंदर जूते सरकार नहीं दे सकती क्या फिर कोई और डिमांड करोगी और अंत में जब परिवार नियोजन की बात आएगी तब भी तुम कहोगी कि सरकार निरोध फ्री में नहीं दे सकती क्या।

एक छात्रा ने कहा कि सरकार को यह सुविधाएं देनी चाहिए पैसे देने चाहिए क्योंकि वह हमसे वोट लेने आती है इसके जवाब में आईएएस कौर ने कहा कि बेवकूफी की हद है मत दो बोट चली जाओ पाकिस्तान बोर्ड तुम पैसों की एवज में देती हो सुविधाओं के एवज में देती हो तब पलटकर छात्रा ने कहा कि मैं हिंदुस्तानी हूं तो पाकिस्तान क्यों जाऊं। आईएएस अधिकारी को केयह जवाब सुनकर कार्यशाला में उपस्थित लड़कियां और अन्य अतिथि बस गणमान्य तब रह गए ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम