sound of a new wave of Corona, may wreak havoc
दिल्ली देश

फिर कोरोना की नई लहर की आहट, ढहे सकता कहर

नई दिल्ली/ देश और दुनिया में कोरोना ने पिछले 2 साल तक जबरदस्त तबाही मचाई और आमजन को पूरी तरह से हिला कर रख दिया था 2 साल तक दहशत के साए में आमजन जी तारा और पिछले 1 साल से धीरे-धीरे इसमें सुधार हुआ और एक बार फिर गाड़ी पटरी पर आने लगी है और इस साल सभी तीज त्यौहार पर्व धूमधाम से मनाए जाने लगे ।

लेकिन दीपावली से पहले एक बार फिर कोरोनावायरस के नए वेरिएंट अर्थात नई लहर ने दस्तक दे दी है और विशेषज्ञ के अनुसार यह नई लहर वैक्सीनेशन के बाद भी घातक हो सकती है हमारा उद्देश्य इस खबर को प्रसारित करने के पीछे सनसनी और दहशत फैलाना नहीं है बल्कि विशेषज्ञों की राय को प्रसारित कर आमजन को सावधान करना है ।

चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार कोरोना की नई लहर रात नया वेरिएंट ओमिक्रोन का सब वैरीएंट है और इसका नामBA.5.1.7 है यह वायरस काफी तेजी से फैलता है तथा भारत मेंBF.7 सब वेरिएंट के पहले मामले के बारे में गुजरात बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च सेंटर ने पता लगाया है । चिकित्सा विशेषज्ञों के अनुसार चीन में कोविड-19 मामलों में आई तेजी का कारण कथित तौर पर वेरिएंट BD.7 और BA5.1.7 ही बताया जा रहा है ।

ओमिक्रोन के नये उप वेरिएंट BA.5.1.7 और BF 7 अत्यधिक संक्रमित माने जाते हैं और अब यह दुनिया भर में फैल रहे हैं विशेषज्ञों के अनुसार किसी को अभी मास्क लगाना नहीं छोड़ना चाहिए और अगर कोई लक्षण नजर आते हैं तो तुरंत आइसोलेटेड कर लेना चाहिए रिचर्स के अनुसार वैक्सीनेशन के बाद भी वैरीएंट BF.7 संक्रमित कर सकता है।

एशियाई हॉस्पिटल फरीदाबाद की कंसलटेंट फिजिशियन और संक्रामक रोग विशेषज्ञ डॉक्टर चारूदत्ता अरोड़ा के अनुसार ओमिक्रोन स्पाॅन नाम का एक नया वेरिएंट से तकनीकी रूप से BA.5.1.7 औ,BF.7 नाम दिया गया है यह चीन के मंगोलिया में पाया गया था इस वीर एंड के बारे में यह बताया गया था कि पिछले दो हफ्तों में यह वैरीअंट संयुक्त राज्य अमेरिका में जबरदस्त फैला है यूके जर्मनी और फ्रांस जैसे यूरोपीय देशों में इस वैरीएंट के लगभग 15 से 25% मामले सामने आए हैं ।

राष्ट्रीय तकनीकी सलाहकार ग्रुप वैक्सीनेशन के चेयरमैन डॉक्टर एनके अरोड़ा के अनुसार अगले 2 से 3 सप्ताह आमजन के लिए महत्वपूर्ण हैं इसलिए सावधान रहने की जरूरत है विशेषज्ञों के अनुसार इस वैरीअंट के लक्षण पुराने वैरीएंट की तरह ही होंगे लेकिन एक निश्चित समय के साथ ही सामने आएंगे शरीर में दर्द इस वेरिएंट का मुख्य लक्षण है ।

जिन लोगों में इसके लक्षण नजर नहीं आते हैं और अगर वह संक्रमित हैं तो वह भी संक्रमण फैला सकते हैं हालांकि इस नए वैरीएंट के लक्षणों के बारे में अभी स्पष्ट नहीं है और न ही इसकी कोई संख्या का आंकड़ा उपलब्ध है इसलिए अभी केवल इंतजार करना होगा और सावधान रहना होगा।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम