पाक में हालात खराब, बाजार रात साढे 8 बजे बंद, गैस सिलेंडर 10 हजार में, वेतन के लिए पैसे नही

Situation bad in Pak, market closed at 8.30 pm, gas cylinder in 10 thousand, no money for salary

नई दिल्ली/ पड़ोसी देश पाकिस्तान हालात जबरदस्त खराब है और पाकिस्तान कंगाली के कगार पर धीरे-धीरे बढ़ रहा है विदेशी मुद्रा भंडार में लगातार गिरावट हो रही है हालात यह है कि सरकार ने बाजार रात को 8:30 बजे बंद करने का फरमान जारी कर दिया है ।

तो वही सरकारी कर्मचारियों को वेतन देने के लिए पैसा नहीं है वर्क टू होम शुरू कर दिया गया है गैस सिलेंडर ₹10000 तक पहुंच गया है मैरिज हॉल 10:00 बजे बंद किए जा रहे हैं हालात बड़े बदतर होते जा रहे हैं।

पाकिस्तान की बदहाल आर्थिक स्थिति का संकेत नजर आ रहा है पीटीआई के अनुसार विदेशी मुद्रा भंडार बीते मां 294 मिलियन डॉलर तक का मौका अब 5.8 अरब डालर रह गया है भारी कर्ज के भुगतान के चलते यह कमी दर्ज की जा रही है पाकिस्तान का राजकोषीय घाटा जीडीपी का 1.5% रहा पाकिस्तान के रक्षा मंत्री पाजा सिर्फ ख्वाजा ने भी कहा है कि देश गंभीर स्थिति से गुजर रहा है।

पीटीआई के सूत्रों के अनुसार पाकिस्तान के सहवास शरीफ सरकार ने इसे बचाने के लिए देश के सरकारी खजाने पर बोल रहे बहुत को कम करने के उद्देश्य से कई उपाय किए लेकिन आम नागरिकों को पाकिस्तान मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराने में भी असमर्थ सा लग रहा रहा है ।

अब वर्क फ्रॉम होम पॉलिसी लागू के स्तर के सरकारी कार्यालय में बिजली का उपयोग कम करने की मांग शुरू कर दी गई है तथा सरकार ने जुलाई 2023 तक इलेक्ट्रॉनिक पंखों के उत्पादन को सस्पेंड रखा है बल्ब का उत्पादन बंद करने का फैसला किया है ।

पाकिस्तान में हालात इस कदर है कि लोगों को प्लास्टिक के गुब्बारे और प्लास्टिक बैग में रसोई गैस लेने को मजबूर हो रहा है इस तरह का एक वीडियो सोशल मीडिया पर बीते दिनों वायरल भी हुआ था बताया जाता है कि पाकिस्तान में कमर्शियल गैस सिलेंडर की दर ₹10000 पाकिस्तानी रुपए तक पहुंच गई है।

सरकार ने बढ़ते कर्ज को काबू करने के लिए और संकट से निपटने के लिए कुछ उपाय को लागू किया है इसमें बाजार और मैरिज हॉल को जल्दी बंद करने का निर्णय लिया है तथा ऊर्जा बचाने के लिए बाजा रात को 8:30 बजे बंद करने और मैरिज हॉल 10:00 बजे बंद बंद करने का फरमान जारी किया है