कांग्रेस को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष 20 तक, राहुल ने किया इंकार सोनिया को फिर कमान,2 कार्यकारी अध्यक्ष कौन, पढ़े पूरी ख़बर

किसी वरिष्ठ कांग्रेसी और गांधी परिवार के विश्वस्त नेता को अध्यक्ष बनाएं या फिर सोनिया गांधी हाथों में एक बार फिर पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है ? और इस बार नया फार्मूला अपनाते हुए सहयोग के रूप में दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं ? 

August 22, 2022 1:47 pm
कांग्रेस को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष 20 तक, राहुल ने किया इंकार सोनिया को फिर कमान,2 कार्यकारी अध्यक्ष कौन,  पढ़े पूरी ख़बर

नई दिल्ली / कांग्रेस में नए राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चुनाव प्रक्रिया शुरू हो गई है और आगामी 20 सितंबर तक कांग्रेस को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल जाएगा राहुल गांधी ने राष्ट्रीय अध्यक्ष बनने से स्पष्ट इनकार कर दिया है ऐसे में अब कांग्रेश गांधी परिवार को छोड़कर बाहर के किसी वरिष्ठ कांग्रेसी और गांधी परिवार के विश्वस्त नेता को अध्यक्ष बनाएं या फिर सोनिया गांधी हाथों में एक बार फिर पार्टी की कमान सौंपी जा सकती है ? और इस बार नया फार्मूला अपनाते हुए सहयोग के रूप में दो कार्यकारी अध्यक्ष बनाए जा सकते हैं ? 

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के चुनाव को लेकर चुनाव प्रक्रिया कल से शुरू हो गई है और 20 सितंबर तक कांग्रेस को नया राष्ट्रीय अध्यक्ष मिल जाएगा कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री के अनुसार मतदान के लिए डेडिकेट की सूची तैयार है हमारी ओर से हम तैयार हैं कांग्रेसी कार्यसमिति को चुनाव की तिथि तय करनी है विदित है कि पिछले लोकसभा चुनाव में कांग्रेस की हार के बाद राहुल गांधी ने नैतिक जिम्मेदारी लेते हुए अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया था और उसके बाद सही सोनिया गांधी पार्टी की अंतरिम कार्यकारी अध्यक्ष की जिम्मेदारी निभा रही है ।

कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का चुनाव कराने के लिए ब्लॉक जिला और प्रदेश कांग्रेस कमेटी के स्तर पर चुनाव की प्रक्रिया हो चुकी है लेकिन इसके परिणाम घोषित नहीं किए गए हैं यह लोग ही मिलकर अध्यक्ष की वोटिंग करते हैं इसके अलावा अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी (AICC) के लिए सदस्यों का चयन अलग से होता है जो राष्ट्रीय अध्यक्ष के मतदान में हिस्सा ले सकते हैं लेकिन एआईसीसी यह सदस्यों के चयन की प्रक्रिया भी नहीं हुई है। इस बार कांग्रेस ने स्पष्ट कर दिया है की ब्लाक से लेकर एआईसीसी तक 50% सदस्यों की आयु 50 साल से कम होगी पार्टी में सभी राज्यों से इस माह की 30 तारीख तक इनकी सूची मांगी है।

राहुल गांधी द्वारा राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी से इंकार कर देने के बाद अब पार्टी के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष को लेकर चर्चा है कि गांधी परिवार विश्वस्त किसी वरिष्ठ पार्टी नेता को राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए लेकिन कांग्रेश के अधिकांश नेताओं का मत है कि आगामी चुनाव तक एक बार फिर सोनिया गांधी राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की जिम्मेदारी संभाले और सोनिया गांधी को ही राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया जाए तथा नए फार्मूले के तहत उनके सहयोग के लिए दो कार्यकारी अध्यक्ष या उपाध्यक्ष बनाए जाए इस फार्मूले पर करीब परिषद की सहमति बन चुकी है और सोनिया गांधी को एक बार फिर कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष पद की कमान मिल सकती है और उनके सहयोग के लिए दो कार्यकारी अध्यक्ष उपाध्यक्ष होंगे।

कार्यकारी अध्यक्ष कहां से और कौन दौड़ में

कार्यकारी अध्यक्ष पद के लिए दक्षिण भारत और उत्तर भारत से दो वरिष्ठ नेताओं को लिया जाएगा इनमें दक्षिण भारत से मल्लिका अर्जुन खड़के कर्नाटक से और रमेश चेनियाल केरल से है इन दोनों के नाम दक्षिण भारत से आगे हैं जबकि उत्तर भारत से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत और पूर्व केंद्रीय मंत्री तथा पूर्व उपमुख्यमंत्री सचिन पायलट के नाम प्रमुख रूप से दौड़ में है। अशोक गहलोत तीन बार राजस्थान कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष और तीन बार मुख्यमंत्री सदा कई राज्यों के प्रभारी रह चुके हैं ।

लेकिन गहलोत ने कार्यकारी अध्यक्ष पद की दौड़ से स्वयं को अलग होने की बात कही है और वह राजस्थान मुख्यमंत्री का पद नहीं छोड़ना चाहते हैं ऐसा उनकी बातों से लगता है तो वहीं दूसरी ओर युवा चेहरे के तौर पर सचिन पायलट का नाम भी कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में आगे है लेकिन सचिन पायलट भी कार्यकारी अध्यक्ष नहीं बनना चाहते हैं और वह भी राजस्थान की राजनीति नहीं छोड़ना चाहते हैं अब पार्टी के शीर्ष नेता और गांधी परिवार इन दोनों नेताओं को मनाने में लगे हुए हैं अगर यह दोनों नहीं मानते हैं तो फिर कोई तीसरी कल के रूप में और चेहरा होगा।

24 साल से गांधी परिवार का कब्जा और भाजपा ने.  

कांग्रेसमें पिछले 24 सालों से कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष की कमान गांधी परिवार के पास ही रही है 1998 से लेकर 2017 तक सोनिया गांधी राष्ट्रीय अध्यक्ष कथा सन 2017 से 2019 तक राहुल गांधी राष्ट्रीय अध्यक्ष रहे और फिर 2019 से अब तक कार्यकारी अध्यक्ष के रूप में सोनिया गांधी कमान संभाले हुए हैं ।

जबकि दूसरी ओर भाजपा ने इन बीते पिछले 24 सालों में अलग-अलग राज्यों से 9 नेताओं को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष बनाया है इनमें बंगारू लक्ष्मण जन कृष्णमूर्ति कुशाभाऊ ठाकरे लालकृष्ण आडवाणी राजनाथ सिंह वेंकैया नायडू नितिन गडकरी अमित शाह जेपी नड्डा है ।

राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के भारत छोड़ो आंदोलन की तर्ज पर ही उदयपुर संकल्प शिविर में लिए गए निर्णय के अनुसार आगामी 7 सितंबर से राहुल गांधी कन्याकुमारी से जम्मू कश्मीर तक आगामी 6 महीनों तक भारत जोड़ो यात्रा निकालेंगे और राहुल गांधी का फोकस इसी यात्रा पर केंद्रित है।

Prev Post

अब राजस्थान में राज्यपाल नहीं गहलोत सरकार बुलाएगी विधानसभा सत्र, 19 सितंबर से विस सत्र

Next Post

120 सालों से बिक रहा जाॅनसन एंड जाॅनसन पाउडर अगले साल से होगा बंद , कैसंर का खतरा ?

Related Post

Latest News

राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज

Trending News

भीलवाड़ा में गुटखा व्यापारी का दिनदहाडे अपहरण, 5 करोड़ फिरौती मांगी, 3 हिरासत में 
ब्रश, स्पंज और उंगलियों से लिक्विड फाउंडेशन कैसे लगाएं
आपके जीवन में स्वस्थ कितना जरुरी हैं और आहार क्या है, फायदे और डाइट चार्ट
बोलेरो को ट्रेलर ने मारी टक्कर तीन की मौत दो बच्चों सहित पांच गम्भीर घायल, भीलवाड़ा रैफर

Top News

गहलोत सरकार के मंत्री शांति धारीवाल का बड़ा आरोप, गहलोत को हटाने का षड्यंत्र रच रहे थे माकन, सबूत पेश कर दूंगा
ACB का धमाका - PHED का चीफ इंजीनियर और दलाल 10 लाख रिश्वत लेते गिरफ्तार
जी 6 के विधायकों का गहलोत कैंप पर तीखा हमला, कहा- 'आलाकमान को आंख दिखाने वालों पर हो कार्रवाई'
मंत्री धारीवाल ने माकन के वक्तव्य पर किया पलटवार, माकन और आलाकमान को किया कटघरे में खड़ा
कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष के लिए आ सकता है नया नाम, कौन, जानें पढ़े ख़बर 
राजस्थान का अगला पायलट होंगे डाॅ जोशी ? सचिन नहीं, आलाकमान झुकेगा या 70 साल पहले का इतिहास दोहराया जा सकता, पढ़े खबर
टोंक के पचेवर ग्राम विकास अधिकरी 15 हज़ार रुपए लेते ट्रेप,पीएम आवास योजना की दूसरी किश्त जारी करने की एवज में मांग रहा था 20 हज़ार की घुस,
राजस्थान कांग्रेस में घमासान-अब गहलोत पर सकंट, ऑब्जर्वर लौटे, गहलोत व सचिन तलब,आलाकमान गहलोत से नाराज
राजस्थान के सियासी घटनाक्रम से नाराज कांग्रेस आलाकमान ने प्रभारी अजय माकन से मांगी रिपोर्ट
टोंक में सड़क हादसे में 4 की मौत, कोटा एलन कोचिंग के छात्र हरिद्वार घूमने निकले थे, बाड़ा तिराहे पर हुआ हादसा