दिल्ली देश

देश में लाखों राशन कार्ड होंगे निरस्त, बंद होगी फ्री की सुविधा

नई दिल्ली/ केंद्र सरकार देशभर में बहुत जल्दी ही लाखों राशन कार्ड निरस्त करने वाली है और इसके साथ ही सरकार इन राशन कार्ड ओं पर मिलने वाली फ्री के राशन की सुविधा भी बंद करने जा रही है।

विदित है की केन्द्र सरकार ने गरीब तबके के लोगों को दो समय का भोजन सुनिश्चित हो इसके लिए योजना लागू करते हुए देशभर में राशन की दुकानों पर फ्री राशन उपलब्ध कराने की सुविधा राशन कार्ड के जरिए शुरू की थी लेकिन कई परिवारों ने सरकार की इस योजना का गलत फायदा उठाते हुए फर्जी राशन कार्ड बनवा कर उससे फ्री की राशन सामग्री लेना शुरू कर दिया ।

इससे वास्तविक गरीब तबके के परिवारों को सरकार की योजनाओं का लाभ नहीं मिल पा रहा है या इसे यूं कहें तो अतिशयोक्ति नहीं होगी उन लोगों को फ्री का राशन नहीं मिल पा रहा है इसको मद्देनजर रखते हुए केंद्र सरकार ने सर्वे कराया था उस आधार पर करीब 10 लाख से अधिक ऐसे फर्जी राशन पाए गए जो इस योजना के निर्धारित मापदंड पर खरे नहीं उतर रहे हैं।

लेकिन फिर भी वह सरकार की फ्री के राशन की सुविधा का लाभ उठा रहे हैं अब ऐसे इन सभी 1000000 राशन कार्ड को निरस्त किया जाकर उन पर मिलने वाली फ्री की सामग्री बंद की जाएगी।

NFSA के अनुसार, ऐसे लोग जो कार्ड धारक हैं और इनकम टैक्स भरते हैं या फिर जिनके पास में 10 बीघा से ज्यादा जमीन है उन लोगों के नाम लिस्ट से काट दिए जाएंगे इतना ही नहीं, ऐसे लोगों को फ्री राशन भी हीं मिलेगा । कई कार्डधारक ऐसे भी हैं जो फ्री राशन लेकर व्यापार करते हैं, इनका भी कार्ड कैंसिल कर दिया जाएगा।

सरकार के नियम के अनुसार, जो भी अपात्र लोग हैं उनकी पूरी सूची डीलर के पास भेज दी जाएगी, ताकि गलती से भी डीलर इन लोगों को राशन नहीं देंगे। इतना ही नहीं, डीलर ऐसे लोगों का नाम चिंहित कर इसकी रिपोर्ट जिला मुख्यालयों को भेजेंगे ।जिसके बाद इन लोगों के कार्ड ही रद्द कर दिये जाएंगे।
 

विदित है कि सरकार की इस योजना का लाभ देश के 80 करोड़ से ज्यादा लोगों को मिल रहा है ।ऐसे में कुछ लोग ऐसे भी हैं जो फर्जी तरीके से इस योजना का लाभ उठा रहे हैं ।लेकिन सरकार अब इन लोगों को लेकर सख्ती दिखा रही है ।इनके कार्ड तो कैंसिल किए ही जाएंगे, साथ ही इनसे वसूली भी की जाएगी ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम