आखिर केजरीवाल को मिल गई अंतरिम जमानत,आप में खुशी

Dr. CHETAN THATHERA
5 Min Read

जयपुर। आखिर सुप्रीम कोर्ट ने दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल को 1 जून तक के लिए अंतरिम जमाना दे दी है केजरीवाल को 2 जून तक हर हाल में समर्पण करना होगा । केजरीवाल क्वांटम जमानत मिलने के बाद में आज शाम तक तिहाड़ जेल से बाहर आ जाएंगे और कल से चुनाव प्रचार की कमान संभाल लेंगे सुप्रीम कोर्ट ने चुनाव प्रचार पर रोक नहीं लगाई है अंतिम जमानत मिलने के बाद आम आदमियों पार्टी ने लोकसभा चुनाव में आगामी होने वाली सभी सभाओं और रैलियां के निर्धारित कार्यक्रमों को बदल दिया गया है अब नए सिरे से वापस कार्यक्रम बनाए जाएंगे।

 

 

केजरीवाल को शराब घोटाला मामले में ईडी ने 21 मार्च को गिरफ्तार किया था। सुप्रीम कोर्ट केस फैसले से आम आदमी पार्टी कार्यकर्ताओं में खुशी की लहर दौड़ गई है। ‌ जश्न मनाया जा रहा है।जांच एजेंसी ईडी ने अरविंद केजरीवाल की जमानत याचिका का विरोध किया था। इसके अलावा अब शराब घोटाले में आम आदमी पार्टी को आरोपी बनाने की तैयारी कर रही थी।

वहीं, ईडी ने ना सिर्फ अंतरिम बेल का विरोध किया था बल्कि पूरक चार्जशीट दाखिल कर केजरीवाल और उनकी आम आदमी पार्टी को घेरने का पूरा प्लान कर तैयार किया था। ईडी केजरीवाल को ही शराब घोटाले का मुख्य किरदार बता रही है।

 

दिल्ली शराब घोटाले में आज एक और अहम सुनवाई हुई। के. कविता की जमानत मामले में हाईकोर्ट ने ईडी को नोटिस जारी करते हुए दो हफ्ते में जवाब मांगा है। दिल्ली की विवादित आबकारी नीति और इससे जुड़े धन शोधन मामले में के. कविता की जमानत अर्जी निचली विशेष अदालत खारिज कर चुकी है। उसी आदेश को कविता ने हाईकोर्ट में जस्टिस स्वर्णकांता शर्मा ने ईडी की दलीलें मानते हुए कविता को जमानत देने से इंकार कर दिया। अब कविता हाईकोर्ट के आदेश को सुप्रीम कोर्ट में चुनौती देगी।

 

 

अरविंद केजरीवाल की कानूनी टीम के अनुसार, उन्होंने अदालत से अनुरोध किया है कि जेल एसपी के पास जमानत बांड दाखिल किया जाए। सुप्रीम कोर्ट का आदेश आने के बाद यह स्पष्ट हो जाएगा कि उन्हें कैसे आगे बढ़ना है और क्या शर्तें तय की गई हैं।

Advertisement

अब सुप्रीम कोर्ट का आर्डर मिलने पर केजरीवाल के वकील ट्रायल कोर्ट में जाएंगे। फिर ट्रायल कोर्ट में बेल बॉन्ड भरा जाएगा। इसके बाद ट्रायल कोर्ट रिलीज आर्डर तैयार करके तिहाड़ जेल प्रशासन को भेजेगा। ट्रायल कोर्ट का रिलीज ऑर्डर मिलने के बाद ही अरविंद केजरीवाल को जेल प्रशासन रिलीज करेगा। तिहाड़ जेल में रोजाना जितने भी रिलीज आर्डर आते हैं, उसका निपटारा लगभग एक घंटे में हो जाता है।

अभी सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड नहीं हुआ है ऑर्डर

जमानत याचिका पर दिए गए फैसले का आदेश अभी सुप्रीम कोर्ट की वेबसाइट पर अपलोड नहीं हुआ है। अरविन्द केजरीवाल की बेल पर सुप्रीम कोर्ट के वकील ने कहा, ‘एक जून तक बेल मिली है, दो जून को सलेंडर करना है।‌ ये अभी ओरली बोला गया है, अभी ऑर्डर अपलोड होने के बाद उसे देखना पड़ेगा कि उसमें और क्या है।‌ हमारी पूरी कोशिश है कि आज ही अरविन्द केजरीवाल जी रिलीज हो जाएं।

केजरीवाल के चुनाव प्रचार पर कोई पाबंदी नहीं

कोर्ट ने केजरीवाल के चुनाव प्रचार पर कोई पाबंदी नहीं लगाई है। हालांकि अभी तक लिखित आदेश नहीं आया है। अभी यह देखना होगा कि अरविंद केजरीवाल को किन शर्तों के आधार पर जमानत मिली है। शाम तक अगर कानूनी औपचारिकताएं पूरी हो जाती हैं तो केजरीवाल आज ही तिहाड़ से बाहर आ जाएंगे, अन्यथा उन्हें फिर शनिवार तक का इंतजार करना होगा।

कोर्ट ने सुनाई के दौरान एसजी से पूछे सवाल

दिल्ली अरविंद केजरीवाल अंतरिम जमानत पर सुनवाई कर रही बेंच ने सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता से कहा, ‘यदि आप कुछ तर्क जोड़ना चाहते हैं तो जोड़ सकते हैं।’ इस पर सॉलिसिटर जनरल तुषार मेहता ने कहा, ‘मैंने हलफनामा दाखिल कर दिया है।’ इस पर कोर्ट ने कहा कि हम 1 जून तक अंतरिम जमानत दे रहे हैं, हम आदेश पारित कर रहे हैं।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम