पर्सनल लोन और प्रधानमंत्री मुद्रा लोन कैसे लें

How to take Personal Loan and Prdhanmantri Mudra Loan

Personal Loan: अज के समय में आपको या किसी और को पैसे की अचानक जरूरत पड़ गई है तो आप पर्सनल लोन (Personal Loan) लेकर अपना काम कर सकते हैं। अगर आपको पैसों की तुरंत जरूरत पड़ गई है तो दोस्तों/रिश्तेदारों से उधार मांगने की जगह पर्सनल लोन लेना शायद सबसे अच्छा ऑप्शन है। पर्सनल लोन कई तरह के होते हैं, आप अपनी जरूरत के हिसाब से पर्सनल लोन ले सकते हैं।

Personal Loan ?

 

पर्सनल लोन वास्तव में बैंकों द्वारा दिया जाने वाला अनसिक्योर्ड लोन है। अनसिक्योर्ड लोन में किसी तरह की गारंटी नहीं दी जाती। यह ग्राहक की नियमित आमदनी के हिसाब से उसकी लोन चुकाने की क्षमता को देख कर दिया जाता है।

Personal Loan देने का आधार

 

अगर आप की मासिक सैलरी ₹20000 है तब भी आप बैंक लोन एप और कर्ज देने वाली वेबसाइट के जरिए पर्सनल लोन ले सकते हैं। पर्सनल लोन देने के लिए बैंक आपकी सैलरी और आपकी क्रेडिट हिस्ट्री देखते हैं। कर्ज देने वाले अलग-अलग संस्थानों के हिसाब से आपके पर्सनल लोन की रकम और ब्याज दरों में अंतर हो सकता है।

कितना मिल सकता है Personal Loan?

अगर आपका मासिक वेतन 20,000 रुपये है और आपके पास पहले से कोई लोन नहीं है तो बैंक आपको दो साल की अवधि के लिए दो लाख रुपये तक का पर्सनल लोन दे सकते हैं। पर्सनल लोन सालाना 9 फीसदी से 24 फीसदी ब्‍याज दर पर मिल सकता है। पर्सनल लोन की औसत ब्याज दर 12 फीसदी के करीब होती है। आमदनी के हिसाब से पर्सनल लोन की अवधि करीब 5 साल तक हो सकती है। पर्सनल लोन की रकम अमूमन 50,000 रुपये से 25 लाख रुपये हो सकती है, आपके वेतन के हिसाब से कुछ संस्‍थान आपको 40 लाख तक पर्सनल लोन देने का दावा करते हैं।

प्रधानमंत्री Mudra Loan योजना

Mudra Loan योजना की शुरुआत हमारे देश के प्रधानमंत्री जी द्वारा वर्ष 2015 में किया गया था। जिन लोगों को लोन की आवश्यकता होती है और वे लोन लेना चाहते हैं वे इस प्रधानमंत्री मुद्रा लोन योजना के माध्यम से लोन प्राप्त कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस योजना के अंतर्गत 10 लाख तक का लोन लिया जा सकता है जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं या गरीब लोगो को लोन की आवश्यकता है तो वे इस योजना के माध्यम से लोन ले सकते हैं।

Mudra Loan योजना का उद्देश्य है कि ऐसे कई गरीब होते है जिनको पैसे की जरूरत होती है लेकिन उन्हें कही से लोन नहीं मिलता या कई लोग अपना व्यवसाय स्थापित करना चाहते हैं लेकिन पैसों की कमी के कारण वे कुछ नहीं कर पाते उन्ही लोगों के लिए सरकार ने या योजना चलाई है जिससे उन्हें लोन प्राप्त हो सके। अगर आप इस योजना से लोन लेना चाहते हैं तो इसके ऑफिशियल वेबसाइट से आवेदन फॉर्म डाउनलोड करके बैंक में जाके आवेदन कर सकते हैं।

प्रधानमंत्री Mudra Loan

योजना के अंर्तगत मिलने वाले लोन

 

शिशु लोन : शिशु मुद्रा लोन के अंतर्गत 50 हजार तक का लोन दिया जायेगा। किशोर लोन : इस तरह के लोन के अंतर्गत 50 हजार से 5 लाख तक का लोन दिया जायेगा। तरुण लोन : तरुण लोन के अंतर्गत 5 लाख से 10 लाख तक का लोन प्रदान करेंगे।

प्रधानमंत्री Mudra Loan योजना के लिए पात्रता

जो लोग अपना खुद का व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं वे लोग इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। आवेदक की आयु 18 वर्ष से अधिक होना चाहिए। आवेदक के पास तीन साल का बैलेंस शीट होना चाहिए। आवेदक के पास जरुरी दस्तावेज होना चाहिए। प्रधानमंत्री मुद्रा लोन के लिए दस्तावेज आधार कार्ड निवास प्रमाण पत्र पैन कार्ड पासपोर्ट साइज फोटो बैंक पासबुक जानकारी

महिला स्वयं सहायता समूह से लोन लें

 

भारत सरकार देश की सभी महिलाओ के लिए राष्ट्रिय आजीविका मिशन के तहत महिलाओं के समूह का गठन किये हैं। इस स्वयं सहायता समूह के अंतर्गत महिलाओ को सशक्त बनाया जाने के लिए बैंक में उनका बचत खाता खोला जाता है। इस समूह के अंतर्गत महिलाओ को कम ब्याज पर लोन भी उपलब्ध कराया जाता है और महिलाएं अपने दैनिक जीवन में से कुछ पैसे बचाकर उस बचत खाते में जमा करते हैं।महिलाएं इस समूह के माध्यम से बैंक से लोन प्राप्त कर सकती है इसके लिए उन्हें कुछ बातों का ध्यान रखना होता है।

स्वयं सहायता समूह 3 महीना या डेढ़ साल पुराना होना चाहिए। लोन लेने वाली महिलाओ को बैंक से काम ब्याज पर लोन प्राप्त होगा। इसके अंतर्गत आप 12 हजार से 50 हजार तक का लोन ले सकते हैं। 12 हजार से 15 हजार तक लोन लेने पर आपको बैंक को चुकाना नहीं पड़ेगा इस पैसे को आपको समूह के कार्यो में लगाना है अगर आप समूह छोड़ेंगे तो आप यह लोन चुकाना पद सकता है।