भारी बारिश, बद्रीनाथ-ऋषिकेश हाइवे बंद,श्रद्धालुओ के लिए अलर्ट 

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

दिल्ली। उत्तराखंड की चार धाम यात्रा को शुरू हुई अभी 2 दिन ही बीते थे कि कल हुई जोरदार बारिश और भूस्खलन के कारण ऋषिकेश बद्रीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग बंद हो गया है और मौसम विभाग ने अलर्ट जारी किया है भारी बारिश का और इसी के साथ इसी को मध्य नजर रखते हुए उत्तराखंड की चार धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालु और यात्रियों से अपील की कीमत फिलहाल अपनी यात्रा स्थगित रखें।

उत्तराखंड की चार धाम यात्रा की शुरुआत 10 मई अखती से ही बाबा केदारनाथ के गंगोत्री और जमरावती के कपाट खुलने के साथ शुरू हुई थी तथा बद्रीनाथ धाम के कपाट रविवार 12 मई को खुले थे । लेकिन यात्रा शुरू होने के दूसरे ही दिन उत्तराखंड में मूसलाधार बारिश और भूस्खलन होने के कारण कई मार्ग बंद हो गए हैं इससे जहां एक और स्थानीय लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ी वहीं दूसरी ओर उत्तराखंड की यात्रा के लिए निकले यात्री और श्रद्धालुओं को भी परेशान होना पड़ा है।

भारी बारिश के कारण ऋषिकेश बदरीनाथ राष्ट्रीय राजमार्ग श्रीनगर और रुद्रप्रयाग के बीच सिरोबगड़ के पास पहाड़ी से भारी मलबा गिरने से बंद हो गया है. इस कारण मार्ग के दोनों ओर बड़ी संख्या में वाहन फंस गए हैं, बद्रीनाथ और केदारनाथ जाने वाले यात्रियों को श्रीकोट-श्रीनगर और कलियासौड़ में रोका गया है। सिरोबगड़ में लगातार मलबा गिरने से अभी तक सड़क नहीं खुल पाई है।

भारत मौसम विज्ञान विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार, सोमवार तक रुद्रप्रयाग में तूफान के साथ ओलावृष्टि और राज्य के कई हिस्सों में बारिश का अनुमान है। कल रात देश के कई हिस्सों में तूफान और बारिश हुई है जिससे भारी क्षति होने की उम्मीद जताई जा रही है।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम