Fire 6 burns alive while charging electric bike
दिल्ली देश

सरकारी स्कूल में शिक्षिका ने 9वीं की छात्रा के उतराए कपड़े,अपमानित छात्रा ने खुद को लगाई आग

नई दिल्ली/ देश के झारखंड राज्य के जमशेदपुर जिले में एक दिल दहलाने देने वाली घटना घटित हुई जब एक सरकारी स्कूल में कक्षा 9 में पढ़ने वाली छात्रा के परीक्षा में नकल करने का आरोप लगाते हुए शिक्षिका ने सबके सामने पिटाई करते हुए कपड़े उतरवा देने से अपमानित हुई छात्रा ने स्कूल की छुट्टी के बाद घर आकर स्वयं पर केरोसिन डालकर आग लगा ली और दौड़ती हुई सड़क पर आ गई जिसे लोगों ने पूछा है ।

लेकिन वह तब तक 95% झुलस चुकी थी छात्रा का टाटा मैन हॉस्पिटल में उपचार चल रहा है जहां वह जिंदगी और मौत से जूझ रही है इस घटना को लेकर छात्रा के परिजनों ने स्कूल की शिक्षिका के खिलाफ एक रिपोर्ट दिए फिलहाल इस रिपोर्ट पर अभी तक कोई कार्यवाही नहीं हुई।

घटना जमशेदपुर जिले के सीतारामडेरा के छाया नगर स्थित शारदा मणि गर्ल्स हाई सेकेंडरी स्कूल की है इस स्कूल में रितु मुखी(15) नाम की छात्रा कक्षा 9 में पढ़ती है स्कूल में कल विज्ञान विषय का टेस्ट( परीक्षा) चल रही थी और परीक्षा के दौरान परीक्षावाक्षक शिक्षिका चंद्रादास की ड्यूटी थी ।

परीक्षा के दौरान शिक्षिका चंद्रा दास ने छात्रा प्रीतम किसे कहा कि तुम चीटिंग (चिट से नकल) कर रही हो और यह कहते हुए शिक्षिका ने छात्रा रितु को परीक्षा कक्ष में अन्य छात्र-छात्राओं के सामने ही थप्पड़ मार दिया और यही नहीं चेकिंग के नाम पर छात्रा रितु के कपड़े तक भी उतरवा दिए। 

जब छात्रा रितु ने इसका विरोध किया और कहा कि वह नकल नहीं कर रही है उसके कपड़ों में कोई नकल सामग्री नहीं है तो उसे डांटते हुए कपड़े करवाई और फिर उसे प्रिंसिपल के कक्ष में ले गई शाम 4:00 बजे स्कूल से छुट्टी होने के बाद छात्रा की रितुअपने घर पहुंची और इस घटना से वह अपने आप को अपमानित और शर्मिंदगी महसूस करने लगी और घर पहुंच कर उसने अपने बहनों को बहाना बनाकर पड़ोसी के घर भेजा और खुद पर केरोसिन डालकर आग लगाकर सड़क पर आ गई और दौड़ने लगी।

लोगों ने उसे जलते हुए देखकर आग बुझाई लेकिन तब तक वह 95% झुलस चुकी थी उसे तत्काल हॉस्पिटल ले जाया गया जहां से उसकी हालत गंभीर होने पर उसे टाटा मैन हॉस्पिटल(TMH) रेफर कर दिया गया जहां उसका इलाज चल रहा है और छात्रा रितु जिंदगी और मौत से संघर्ष कर रही है।

इस घटना को लेकर पीड़ित छात्रा के परिजनों ने शिक्षिका चंद्र दास के खिलाफ मामला दर्ज कराया है लेकिन फिलहाल अभी तक किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई इस घटना को लेकर स्कूल प्रबंधन ने परीक्षा स्थगित कर दी है और स्कूल में 2 दिन की छुट्टी कर दी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम