सरकार ने मदरसों के विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति पर रोक

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read

नई दिल्ली/ केंद्र सरकार ने मदरसों में विद्यार्थियों को मिलने वाली छात्रवृत्ति पर तत्काल प्रभाव से रोक लगा दी है।

केंद्र सरकार मदरसों में पढ़ने वाले कक्षा एक से कक्षा 8 तक के छात्रों को छात्रवृत्ति प्रदान कर रही थी इसमें कक्षा 1 से 5 तक के विद्यार्थियों को ₹1000 छात्रवृत्ति तथा कक्षा 6 से लेकर कक्षा 8 तक के विद्यार्थियों को अलग-अलग कोर्स के हिसाब से छात्रवृत्ति दी जा रही थी लेकिन अब सरकार ने इस छात्रवृत्ति पर रोक लगा दी है ।

बताया जाता है कि केंद्र सरकार का मानना है कि शिक्षा के अधिकार के तहत कक्षा 1 से लेकर कक्षा 8 तक की पढ़ाई फ्री है इसके अलावा छात्रों को अन्य जरूर वस्तुएं भी दी जाती है।

मदरसों में मिड डे मील और किताबें भी फ्री मिल रही है ऐसे में सरकार ने छात्रवृत्ति बंद करने का फैसला किया है हालांकि कक्षा नौ और कक्षा 10 के छात्रों को जो मदरसा में पढ़ते हैं उनको छात्रवृत्ति पहले की तरह ही मिलती रहेगी और उनके आवेदन लिए जाएंगे।

विदित है की उत्तर प्रदेश मे योगी सरकार ने मदरसो का सर्वे कराया ता सर्वे मे करीब 9 हजार मदरसे गैर मान्यता प्राप्त मिले थे ।

सर्वे के दौरान इन मदरसो की आय का साधन जकात(दान) बताया गया था ऐसे मे अब यूपी सरकार मदरसो के आय के साधनो की जांच की कवायद शुरू की है ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम