Doberman Pinscher
दिल्ली देश

डॉबरमैन पिन्शर बारे में जानें ,इस में क्या क्या गुण है

 

डॉबरमैन पिन्शर ( Doberman pinscher )

Tabassum/ डॉबर पिन्शर की उत्पति जर्मनी में 19वी सर्दी के अंत के दौरान ज्यातार सुरक्षा श्वान (protection Dogs) के रूप में हुई। इनकी एकदम सटीक वंशावली तो ज्ञात नही है,पंरतु ऐसा माना जाता है कि कई अलग-अलग नस्ल के श्वान-प्रजाति का मिश्रण है। जिसमें रॉटवाईलर (Rottweiler) ब्लैक एंड टैन टेरियर (Black and tan terrier) अरैी जर्मन पिन्शर (German pinscher ) भी शामिल है।

टपने चिकने और चमकीलें बालों (Fur coat) गठीले बदन (square-built) और शाही लुक्स की वजह से यह ब्रीड रईसी वाला अहसास देती है। ये काफी उर्जावान,अक्लमंद डॉग्स होते है। जो कि पोलीस और मिलीटेरी और कैनाईन स्पोटर्स के लिए अच्छे होते ही है। साथ फैमिली गार्डियन डॉग्स और साथी भी बढिय होते है।

 

01डॉग ब्रीड ग्रुप (Dog breed group)

02 उंचाई (Height ) वर्किग डॉग्स (Working dogs) 24 से 28 उंचे कंधों तक

03 वज़न (Weight ) 04 जीवन काल (Life span )
27 से 37 किलो0 10 से 13 वर्श

 

01 डॉबरमैन पिन्शर के गुण ( Properties of doberman pincher) अनुकूलन क्षमता (Adaptability )

शुरूआत करने के लिए अच्छी नस्ल –

जो लोग पहली बार कुता पाल रहे है उनके लिए यह नस्ल काफी सही है। इनकी ट्रेनिंग आसान रही है और ये सब्रदार भी होते है।

अकेलापन की सहनशीलता (Tolerance of alone )

अगर इनकी ट्रेनिंग सही हुई है तो घर पर इनका अकेले छोडा जा सकता है। हालांकि इनको इन्सानी – साथ ज्यादा अच्छा लगता है फिर भी जरूरत पडने पर इनको घर पर अकेले छोडा जना संभव है।

ठंडे और गर्म मौसम की सहनशीलता (Tolerance of cold and hot weather )

डॉबर मैन पिन्शर ज्यादा ठंड बर्दाश्त नही कर पाते क्याकिं उनका फर कोट पतला होता है। और यह वजह है कि ये गर्म मौसम को तुलानात्मक रूप से बेहतर बर्दाश्त नही कर लेते है।

02 मित्रवत व्यवहार –

परिवार के प्रति स्नेह ( Family affection) डॉबरमैन पिन्शर को परिवार के प्रति स्नेहशील माना जाता है। जिसको कि लोगो के बीच में रहना पंसद होता है। यह काफी वफादार होते है। इनको बच्चों के साथ रहना भी पंसद होता है। हां कभी-कभी ऐसा हो जाता है कि वह सिर्फ एक ही इंसान से ज्यादा जुडाव रखे।

03 स्वास्थ्य और रख-रखाव (Health and Groowing ) बलों का झडना

ये मॉडरेट – शडर्स होते है। इनके बाल सारे साल समान रूप से झडतें है। यह एक सिंगल कोट वाली नस्ल है यानि इनका कोई अंडरकोट नही होता है इसीलिए साल में दो बार शेडिंडग की जरूरत नही पडती है। चंूकि ये मॉडरेट षेडर्स होते है। इसीलिए रख-रखाव और सफाई ज्यादा आसान होती है।

लार – गिराने की क्षमता

डॉबरमैन पिन्शर प्राकृतिक रूप से ही काफी स्वच्छता वाली नस्ल होती है जो कि बडे लार-टपकनें वाले नही होते है। इनकी मंुह और नाक भी बहुत कम नम रहते है और कोई लार या गीलापन नजर नही आता है।

आसान गूमिंग (Easy Grooming )

इनकी ज्यादा गूमिंग की जरूरत नही पडती जिससे काफी समय बचता है। बस रबर-ब्रश से ब्रश काफी है। समय-समय पर अगर गूमिंग-ग्लव इस्तेमाल कर लिया जाए तो षेडिंग भी कम रहती है।

सामान्य स्वास्थ्य

गलत या बुरे प्रजनन तरीकों के कारण इनमें कुछ आनुवांशिक समस्याएं और हैल्थ – रिस्क्स होते है।

04 प्रशिक्षण क्षमता (Training ability )

टगर प्राशिक्षणकर्ता सही हो तो डॉबरमैन बहुत ही अच्छी तरह प्रशिक्षित किए जा सकते है। इनको किसी मजबूत इच्छाशक्ति वाले ट्रेनर की जरूरत होती है। क्योकि ये भॉंप लेते है। प्रशिक्षक के सिरबाने की इच्छाशक्ति को इनको सिखाने के लिए रिस्पेक्ट ट्रेनिंग अत्यावश्यक है।

बुद्विमता (intelligence )

इस नस्ल के कुते काफी बुद्विमान चौकन्नें और वफादार होते है। सही प्रशिक्षण देकर काफी कुछ सिखाया जा सकता है। अगर सही और नियमित ट्रेनिंग दी जाए तो ये बहुत जल्दी सीखते है।

प्रे ड्रइव (Pre drive )

डॉबरमैन पिन्शर्स की प्रे ड्राईव काफी ज्यादा होती है। इनका छोटे-जानवरों का पीछा करना बहुत पंसद होता है। जैसे बिल्ली खरगोश या छोटे कुते। हो सकता है कि जिन घरों मे कई पालतू रखे जाते है वहां के लिए ये अच्छे पालतू साबित न हो।

भौंकने की प्रवृति ( barking Tendency )

डॉबरमैन नस्ल को सुरक्षा के लिए तैयार किया गया था खास तौर से इसीलिए इनमें भौंकने की प्रवृति भी ज्यादा होती है। लेकिन सही प्रशिक्षण देकर इस आदत को नियंत्रित किया जा सकता है।

05 शारीरिक आवश्यकताएं (physical needs )

ये काफी ताकतवर और उर्जावान नस्ल होती है इसीलिए इनका काफी एक्सरसाइज की जरूरत पडती है। अगर ऐसा न हो तो ये चिढ चिढे और आक्राकम हो सकते है। अगर इनकी रोज कसरत हो तो ये अपार्टमेंट में भी एडजस्ट हो सकते है।

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.