Tuesday, January 31, 2023

चीन में कोरोना हुआ बेकाबू हालात गंभीर भारत में भी मिले चीन जैसे 5 संक्रमित, भारत मे खतरा नही, सावधानी बरतें

नई दिल्ली/ चीन में कोरोना पूरी तरह से बेकाबू हो चुका है और हालात बहुत गंभीर है चीन में कोरोना का ओमिक्रोन वेरिएंट BF.7 से संक्रमित 5 रोगी भी भारत में मिले हैं लेकिन भारत में खतरे की कोई बात नहीं है और क्या सावधानियां बरतनी है आइए जानते हैं।

भारत में कोरोनावायरस संक्रमण की दूसरी लहर ने जिस तरह से तबाही मचाई थी उसी तरह से अब चीन में कोरोना से तबाही मच रही है और पूरी तरह से करो ना का ओमिक्रोन वेरिएंट BF.7 खतरनाक साबित हो रहा है और इस वेरिएंट के 5 रोगी भी भारत में पाए गए हैं।

इनमें गुजरात के तीन मामले और ओडिशा से दो मामले सामने आए हैं इनकी पुष्टि हुई है इन पर स्वास्थ्य मंत्रालय की पूरी तरह से नजर है और समुचित उपचार एवं परीक्षण चल रहा है अब भारत में भी कोरोनावायरस इन कतरा है या नहीं इसको लेकर एम्स (AIMMS) नई दिल्ली के पूर्व निदेशक रणदीप गुलेरिया के अनुसार ओमिक्रोन वेरिएंट BF.7 पिक्स ऑफ वैरीअंट है और इसमें प्रतिरोधक क्षमता को चकमा देने की ताकत है।

वैक्सिंग लेने के बाद भी शख्स इस वैरीअंट की चपेट में आ सकता है लेकिन इस केस की गंभीरता कम रहेगी भारत में इस नए वैरीअंट से डरने की जरूरत नहीं है और लोगों को किसी भी तरह का पैनिक तथा चिंतित नहीं होना चाहिए।

केवल सावधानी बरतने की जरूरत है कोविड गाइडलाइन का पालन हो भीड़भाड़ वाले इलाकों में जाने से बचे बाहर जाते समय मास्क लगाकर रखें भारत में लोगों की ओमिक्रोन वेरिएंट के खिलाफ इम्यूनिटी मजबूत है इसलिए स्थिति गंभीर नहीं बनेगी ऐसा लगता है और भारत में ज्यादातर लोगों को वैक्सीन की दोनों दोस्त भी लग चुकी है और कईयों ने तो बूस्टर डोज भी लगवा ली है।

इसलिए भारत में ज्यादा हालत बिगड़ने की संभावना नहीं है चीन में हालात इतने बिगड़े की वहां पर लोगों को अधिवेशन नहीं लगी है उनको जो वैक्सीन है वह भी दूसरे टीमों के मुकाबले कम असरदार है इसलिए वहां तेज से संक्रमण फैल रहा है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए