दिल्ली देश

CM गहलोत के IAS सलाहकार के यहां CBI का छापा: 1688 करोड के घोटाले का मामला

नई दिल्दी/जयपुर/ यूपीए सरकार में पूर्व केंद्रीय वित्त सचिव तथा वर्तमान में राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वित्त सलाहकार आईएएस अधिकारी अरविंद मायाराम के 1688 करोड रुपए के घोटाले के मामले में जयपुर और दिल्ली में सीबीआई (CBI) मैं आज एक साथ छापे डालें लिखे जाने तक कार्यवाही जारी थी।

यह था मामला

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के सलाहकार अरविंद मायाराम आईएएस के यहां आज सीबीआई में जयपुर और दिल्ली उनके ठिकानों पर छापे डाले यह पूरा मामला करेंसी छापने के लिए सामग्री ( मटेरियल) आपूर्ति करने वाली ब्लैक लिस्टेड ब्रिटिश कंपनी डीलारियू ( DelaRau ) से संबंधित था।

इस कंपनी को समय की घटिया क्वालिटी होने के कारण सन 2011 में ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया था लेकिन इसके बाद भी केंद्रीय वित्त सचिव रहते हुए आईएएस अरविंद मायाराम ने बिना टेंडर प्रक्रिया के उक्त कंपनी को 3 साल का एक्सटेक्शन ( कार्य काल अवधि) बढ़ाते हुए।

नोट छापने में उपयोग में होने वाला कलरफुल धागा खरीदने का कार्य देश जारी कर दिया बताया जाता है कि यह कार्य आदेश करीब 1688 करोड़ रुपए का था ओरिया खरीद 2012 में हुई जबकि कंपनी को 1 साल पहले ही हर था 2011 में ही ब्लैक लिस्टेड कर दिया गया था।

ब्लैक लिस्टेड कंपनी होने के बाद भी इस कंपनी को उस कार्य आदेश दिया गया और वह भी इतनी बड़ी रकम का इस मामले में घोटाला उजागर होने पर सीबीआई ने कुछ समय मामला दर्ज किया था ।

और अरविंद मायाराम पर घोटाले का आरोप लगा था इस संबंध में केंद्रीय सरकार ने 2017 में अरविंद मायाराम को नोटिस भी जारी किया था । आज CBI की टीम ने अरविंद मायाराम के जयपुर और दिल्ली ठिकानों पर छापे डाल कर जांच शुरू की अब तक मिली खबरों के अनुसार टीम को अरविंद मायाराम के यहां से कई महत्वपूर्ण दस्तावेज मिले हैं जिन्हें जप्त किया है।

अरविंद मायाराम 1978 बैच के राजस्थान कैडर के आईएएस अधिकारी हैं और केंद्र में यूपीए की मनमोहन सिंह सरकार में वित्त विभाग में रहे थे और वित्तीय सलाहकार के पद पर तैनात थे ।

अरविंद मायाराम की मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के करीबी अफसरों में गिनती होती है मायाराम पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम के भी करीब माने जाते थे केंद्र में जब 2014 में मोदी सरकार आई और अरविंद मायाराम इन गंभीर आरोपों के चलते के के बदलाव के दौरान उनको वित्त सचिव पद से हटाकर टूरिज्म विभाग में लगाया गया था ।

इसके बाद केंद्र में ग्रामीण विकास विभाग में भी वित्तीय सलाहकार और विशेष सचिव रहे इससे पहले राजस्थान सरकार में पर्यटन योजना और उद्योग में सचिव रह चुके हैं तथा मायाराम अलवर और बूंदी के कलेक्टर भी रहे हैं ।

वर्तमान में अरविंद मायाराम मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के वित्त सलाहकार है और उनका कांग्रेसी पुराना नाता है उनकी माता इंदिरा मायाराम 1998 से 2002 तक मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की सरकार में ही मंत्री रह चुकी थी।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम