CBI ने आयकर विभाग के 9 कार्मिकों को किया गिरफ्तार, फर्जीवाड़े का आरोप

2 including doctor arrested for stealing blanket

नई दिल्ली/ सीबीआई (CBI) ने कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में अपनी जगह डमी प्रत्याशियों को बिठाकर परीक्षा उत्तीर्ण कर आयकर विभाग में नौकरी हासिल करने वाले 9 कार्मिकों के खिलाफ हुई शिकायत और दर्ज मामले के बाद जांच पड़ताल में शिकायत सही पाए जाने पर 9 कार्मिकों को गिरफ्तार कर लिया है।

सूत्रों के अनुसार सीबीआई ने नागपुर में आयकर विभाग के 9 कार्मिकों को गिरफ्तार किया है इन कार्मिकों पर आरोप है कि उन्होंने सन 2012 -14 में कर्मचारी चयन आयोग की परीक्षा में अपनी जगह डमी प्रत्याशियों को बिठाया था ।

जानकारी के अनुसार सीबीआई की एसीबी ब्रांच ने नागपुर में 6 मार्च 2018 को एक मामला दर्ज किया था इसमें रिंकी यादव आशुलिपिक ग्रेड 2 सरिता अनिल कुमार राहुल कुमार अभय कुमार मुकेश कुमार चंदन कुमार मनोज कुमार प्रदीप कुमार मनीष कुमार और धर्मेंद्र कुमार पर आरोप था

कि इन लोगों ने कर्मचारी चयन आयोग द्वारा सन 2012 -14 में आयोजित भर्ती परीक्षा में शामिल नहीं हुए थे और अपनी जगह डमी प्रत्याशियों को बिठाया था इस मामले में सीबीआई किसी भी ब्रांच ने इन आरोपियों के खिलाफ धारा 120 B 416 417 420 464 465 468 और 471 भ्रष्टाचार निवारण अधिनियम 1988 की धारा 13(2)R/w13(1)(D)के तहत कार्रवाई की गई थी ।

इन लोंगो ने परीक्षा मे बैठने के लिए डमी अभ्यर्थी बिठा कर्मचारी चयन आयोग को गुमराह व फर्जीवाडा कर परीक्षा पास की और आरोपियों ने आयकर विभाग मे एमटीएस और आशुलिपिक के पद के चयन होकर नौकरी हासिल की ।

मामला दर्ज होने पर जांच के दौरान इन सभी की हैंडराइटिंग हस्ताक्षर और अंगूठे के निशान वाले पेपर अन्य भर्ती कागजों का फॉरेंसिक परीक्षण कराया गया इस परीक्षण में पाया गया कि 12 में से 9 प्रत्याशियों जिनमें रिंकी यादव अनिल कुमार राहुल कुमार अभय कुमार मुकेश कुमार चंदन कुमार मनोज कुमार प्रदीप कुमार और मनीष कुमार परीक्षा में शामिल ही नहीं हुए थे।

इस परीक्षा में उनकी ओर से डमी अभ्यर्थी शामिल हुए थे यह खुलासा होने पर इन सभी आयकर विभाग के इन सभी 9 कार्मिकों को गिरफ्तार कर लिया गया है जिन से पूछताछ की जा रही है।