बाबा केदारनाथधाम की चढ़ाई अब होगी 30 मिनट में और वह भी बिना हेलीकॉप्टर के
दिल्ली देश

बाबा केदारनाथधाम की चढ़ाई अब होगी 30 मिनट में और वह भी बिना हेलीकॉप्टर के

नई दिल्ली/ हिंदुओं की आस्था का सबसे बड़ा हृदय स्थल बाबा केदारनाथ धाम की चढ़ाई को लेकर सांस फूल जाती है और हेलीकॉप्टर से बाबा के दर्शन करना हर आम श्रद्धालु और भक्त के लिए संभव नहीं है ऐसे में अब संभवतया अगले साल से बाबा केदारनाथ की चढाई 30 मिनट होगी आसान और वह भी बिना हेलीकॉप्टर के ।

उत्तराखंड की चार धाम यात्रा का प्रमुख स्थल और 12 ज्योतिर्लिंग में से एक प्रमुख ज्योतिर्लिंग बाबा केदारनाथ धाम की यात्रा हर हिंदू करने की लालसा रखता है लेकिन बाबा की 21 किलोमीटर की चढ़ाई पढ़ना बड़ा कठिन है।

हालांकि इस चढ़ाई के लिए बच्चों और बुजुर्गों के लिए खच्चर और हेलीकॉप्टर की सुविधा भी उपलब्ध है लेकिन एक और जहां खच्चर से चढ़ाई करना खतरनाक होने के साथ ही तकलीफ देह है ।

वहीं दूसरी ओर हेलीकॉप्टर की सुविधा का उपयोग करना हर किसी आमजन के लिए संभव नहीं है क्योंकि उसका किराया ही इतना है जिसका बोझ हर आमजन सहन नहीं कर सकता ऐसी स्थिति में और इस परेशानी को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार ने इसका समाधान निकालते हुए ।

कम समय में और कम पैसों में बाबा केदार नाथ धाम की चढ़ाई कैसे पूरी की जाए इसके लिए योजना बनाते हुए दो रोपवे शुरू करने का प्लान बनाया है और इस प्लान को राष्ट्रीय वन्यजीव बोर्ड ने रोपवे प्रोजेक्ट की अनुमति भी दे दी है ।

अब केदारनाथ धाम की यात्रा रोपवे के जरिए आसान होगी सरकार इस रोपवे की सुविधा का पड़ाव निश्चित किया है जिसमें पहला रोपवे सोनप्रयाग से रामबाड़ा तक का होगा और दूसरा रोपवे रामबाड़ा से केदारनाथ धाम तक का होगा ।

अब तक केदारनाथ धाम तक पहुंचने के लिए खच्चर की सुविधा के जरिए करीब 4 से 5 घंटे लगते हैं और हेलीकॉप्टर से 10 मिनट लगते हैं लेकिन इस नई सुविधा रोपवे से माना जा रहा है कि केदारनाथ धाम की यात्रा की चढ़ाई मृत्यु मिनट का समय लगेगा ।

इससे कम खर्च में और कम समय में श्रद्धालु और भक्त गण बाबा के द्वार पहुंचेंगे और यह रास्ता सुगम और सुविधाजनक भी होगा।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम