फिर हुआ Facebook के 10 लाख यूजर्स का डाटा लीक, कंपनी की चेतावनी..

Dr. CHETAN THATHERA

नई दिल्ली/ आज सोशल मीडिया और डिजिटल के जमाने में फेसबुक का उपयोग हराम जन करता है और सभी के एंड्राइड मोबाइल में फेसबुक मिल जाएगी परंतु इस डिजिटल के युग में साइबर अटैक भी बराबर हो रहे हैं।

इससे यूजर्स अपनी प्राइवेसी को लेकर काफी चिंतित है इसी कड़ी में फेसबुक से एक बार फिर करीब 10 लाख से अधिक ही विदेश का डाटा लीक होने का मामला सामने आया है और लेकर चेतावनी जारी की गई है।

कंपनी के अनुसार करीब 10 लाख फेसबुक यूजर्स का डाटा चोरी हुआ है और यह डाटा थर्ड पार्टी एप्स के माध्यम से लिख किया गया है बताया जाता है कि अब तक मेटा ने 400 से अधिक ऐसे एप्लीकेशन की पहचान की है ।

जो एप्पल या एंड्रॉयड के लिए तैयार कर डाटा चोरी कर रहे थे और यह आसानी से एप्पल और गूगल ऐप स्टोर पर उपलब्ध है कंपनी ने अपने सभी यूजर्स को चेतावनी जारी करते हुए तत्काल पासवर्ड बदलने की सलाह दी है।

बताया जाता है कि ऐप अक्सर लोगों से सुविधाओं का उपयोग करने के बदले में यूजर्स के नाम और पासवर्ड चोरी करने के लिए फेसबुक अकाउंट से लोगिंग करवा रहे थे जिसके बाद यह फेसबुक से डाटा और पासवर्ड चोरी कर रहे हैं

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम