दिल्ली देश

CWC की बैठक, अब समय आ गया कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने का  – सोनिया गांधी

नई दिल्ली/ देश में कांग्रेश के गिरते जनाधार को लेकर राजस्थान मैं झीलों की नगरी उदयपुर में 13 मई से 15 मई तक आयोजित होने वाले पार्टी के चिंतन शिविर से पहले कांग्रेस वर्किंग कमेटी (CWC) की बैठक कांग्रेस की कार्यकारी राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गांधी की अध्यक्षता में आयोजित हुई इस बैठक में सोनिया गांधी ने सभी और वरिष्ठ कांग्रेसी जनों से कहा कि अब समय आ गया है कांग्रेस पार्टी का कर्ज चुकाने का और सबको मिलकर कर्ज चुकाना है।

अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी मुख्यालय में आयोजित कांग्रेस वर्किंग कमेटी की बैठक मैं सोनिया गांधी ने कहा कि पार्टी ने हमेशा हम सबका भला किया है और अब वह समय आ गया है कि हम सबको मिलकर पार्टी का कर्ज चुकाना चाहिए उन्होंने सदस्यों से कहा कि पार्टी को मजबूत बनाने के लिए कोई जादू की छड़ी नहीं है बल्कि हम सबको मिलकर अब निस्वार्थ भाव और अनुशासन के साथ काम करना होगा।

चिंतन शिविर परंपरागत कार्यक्रम नहीं बनना चाहिए

बैठक मे उदयपुर में आयोजित होने वाले चिंतन शिविर पर भी गहन चर्चा की गई और इस चर्चा के दौरान ही सोनिया गांधी ने कहा कि हम उदयपुर में 13,14 और 15 मई को बैठक करने वाले हैं, जहां 400 पार्टी सदस्य शामिल होंगे। यह बैठक केवल एक परंपरागत कार्यक्रम बनकर नहीं रह जाना चाहिए बल्कि इसमें वैचारिक और चुनावी चुनौतियों से निपटने के लिए पार्टी के पुनर्गठन करने की झलक दिखनी चाहिए। बैठक में पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी, मुख्यमंत्री अशोक गहलोत  सहित कई दिग्गज नेता मौजूद थे।

ग्रुप -23 पर भी हुई..

बैठक मे सोनिया ने पार्टी के अंदर बने ग्रुप-23 की टीस को भी निकालते हुए जिक्र कियाऔर कहा कि पार्टी फोरम में आत्म आलोचना की जरूरत है, लेकिन इसका तरीका आत्मविश्वास और मनोबल गिराने वाला नहीं होना चाहिए। कांग्रेस को  शीघ्र दोबारा मजबूत बनाने के लिए एकता, कड़े संकल्प और कमिटमेंट की जरूरत है, जिसे सुनिश्चित करने के लिए नेताओं को पूरा सहयोग देना होगा।

CWC की बैठक मे यह हुए शामिल

आज की बैठक में गुजरात, राजस्थान, मध्यप्रदेश, छत्तीसगढ़ सहित देश के अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को लेकर नई रणनीति बनाई जाएगी। सूत्रों से पता चला है कि CWC की इस बैठक में कई राज्यों में नेतृत्व परिवर्तन करने पर भी मंथन किया जाएगा

 

विदित है की उदयपुर में 13 से 15 मई तक कांग्रेस चिंतन शिविर करने जा रही है, जिसमें पार्टी के 400 शीर्ष नेता शामिल होंगे। इनमें CWC मेंबर, पार्टी सांसद, राज्य प्रभारी, प्रदेश अध्यक्ष और महासचिव भी शामिल रहेंगे। चिंतन शिविर की तैयारी की जिम्मेदारी पिछले एक सप्ताह से राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, वरिष्ठ कांग्रेस नेता वेणुगोपाल और अजय माकन संभाल रहे थे। शिविर के दौरान कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इन मुद्दों पर काम करने के लिए 6 अलग-अलग कमेटियां बनाई गई हैं, जिनमें संयोजक के तौर पर मल्लिकार्जुन खड़गे, सलमान खुर्शीद, पी चिदंबरम, मुकुल वासनिक, भूपिंदर सिंह हुड्डा और अमरिंदर सिंह वारिंग को शामिल किया गया है ।

चिंतन शिविर मे य। होंगे शामिल

चिंतन शिविर में कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी, पूर्व पीएम डॉ.मनमोहन सिंह भी शामिल रहेंगे। इनके अलावा छत्तीसगढ़ सीएम भूपेश बघेल, एमपी के पूर्व सीएम कमलनाथ, पूर्व सीएम दिग्विजय सिंह, एआईसीसी के वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद, पी चिदंबरम, राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सुरलेवाला, जयराम रमेश, केसी वेणुगोपाल, सीएमअशोक गहलोत, प्रदेश कांग्रेस प्रभारी अजय माकन, पूर्व डिप्टी सीएम सचिन पायलट, प्रदेशाध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा, गुजरात प्रभारी डॉ रघु शर्मा, महासचिवभंवर जितेंद्र सिंह, पंजाब के प्रभारी हरीश चौधरी, गुजरात कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष हार्दिक पटेल सहित देशभर के कांग्रेस प्रदेशाध्यक्ष, पूर्व मुख्यमत्री, पूर्व केंद्रीय मंत्री और कई राज्यों के पूर्व मंत्रियों सहित 400 नेता शामिल होंगे ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम