Vaccine
देश

कोरोना वैक्सीन लगाने के बाद शरीर मे चुबंकीय शक्ति अफवाह मात्र, घबराएं नही, वैक्सीन लगवाएं

नई दिल्ली/ कोरोनावायरस (corona virus) संक्रमण को समाप्त करने और आमजन की जिंदगी को बचाने के लिए भारत सहित पूरी दुनिया में वैक्सीनेशन टीकाकरण अभियान (vaccination campaign) चल रहा है और पूरी दुनिया में टीकाकरण अभियान में भारत मैं सबसे बड़ा अभियान है और केंद्र सरकार व सभी राज्य सरकारे आमजन से कोरोना संक्रमण बचाव के लिए वैक्सीनेशन कराने की अपील करने के साथ ही वैक्सीनेशन के लिए सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है ।

लेकिन इस वैक्सीनेशन को लेकर देश में कई भ्रांतियां आमजन में सोशल मीडिया (social media) के माध्यम से प्रसारित की जा रही है जैसे वैक्सीन लगाने के बाद मौत हो जाना और अब पिछले 2 दिनों से सोशल मीडिया (social media)पर एक वीडियो वायरल (video viral) हो रहा है जिसमें वैक्सीन लगाने के बाद इंसान की शरीर में चुंबकीय शक्ति उत्पन्न होने की बात की जा रही है जो मात्र अफवाह और केवल भ्रांति है ।

प्रेस सूचना ब्यूरो(PIB) की फेक्च चैंकिग टीम ने इस दावे और खबर को निराधार बताया और स्पष्ट किया है कि वैक्सीन मानव शरीर में मैग्नेटिक रिएक्शन (magnetic reaction) का कारण नहीं बन सकती कॉविड की वैक्सीन पूरी तरह से सुरक्षित है और इसमें कोई धातु आधारित तत्व नहीं होते हैं वैक्सीन लगने से हल्के दुष्प्रभाव जैसे हल्का सिर दर्द , दर्द ,इंजेक्शन लगने की जगह से सूजन या फिर हल्के बुखार का अनुभव होना आम बात है।

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा वीडियो महाराष्ट्र के नासिक के एक व्यक्ति का है जिसका नाम अरविंद सोनार( 71) बताया जा रहा है और यह सोनार और वह एक स्नैक स्टोर चलाते हैं । इन्होंने पिछले हफ्ते वैक्सीन का दूसरा डोज लगाया था जिसके बाद अब उनके बाहों में स्टील की कुछ चीजें चिपक रही है हालांकि परिवार वालों का कहना है कि यह सब नहीं जानते कि वैक्सीन लगने से पहले ऐसा होता था या नहीं । जबकि अन्य सदस्यों जिन्होंने वैक्सीन की दूसरी डोज ली है उनके वैक्सीन लगवाने वाले जगह पर मैग्नेटिज्म का अनुभव नहीं हुआ ।

विशेषज्ञों का कहना है कि कोविड-19 वैक्सीन से मैग्नेटिक रिएक्शन नहीं हो सकता।

विशेषज्ञों और प्रेस सूचना ब्यूरो ने आमजन से अपील की है कि वह इस तरह कि सोशल मीडिया पर वायरल होने वाले वीडियो और प्रसारित सूचनाओं जो कि आप आए हैं इन पर ध्यान ना दें और अपने जीवन की रक्षा के लिए कोविड-19 वैक्सीनेशन लगाएं ।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम