देश मध्य प्रदेश

इस शहर में साम्प्रदायिक तनाव, पथराव,आसू गैस के गोले छोड़े

नीमच/ शहर के कोर्ट सरदार मोहल्ला में बीती रात को हनुमान प्रतिमा की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर दो पक्षों में टकराव के बाद सांप्रदायिक तनाव हो गया और पथराव शुरू हो गए हैं हालात इतने बिगड़ गए कि पुलिस को भीड़ को तितर-बितर करने के लिए आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े इस घटना में कुछ लोगों के घायल होने की जानकारी है वही अपुष्ट सूत्रों के अनुसार एक मस्जिद को भी आग के हवाले कर दिया गया बताते हैं।

नीमच एसपी सूरज वर्मा के अनुसार कोर्ट सूरज मौहल्ला में एक दरगाह है यहां कुछ लोगों ने हनुमान मूर्ति की स्थापना कर दी इसी को लेकर दोनों पक्षों में विवाद हो गया और विवाद इस कदर बड़ा की दोनों तरफ से पथराव और नारेबाजी शुरू हो गई इस घटना पर मौके पर पहुंचे भारी पुलिस बल के बावजूद भी हालात नियंत्रण में नहीं होने से पुलिस को आंसू गैस के गोले छोड़ने पड़े और धारा 144 लगा दी गई है। इस तनाव और झगड़े के बीच उपद्रवियों ने कुछ बाइकों को भी तोड़फोड़ कर दी है तथा कुछ युवक घायल हो गए हैं जिनमें से एक का उदयपुर अस्पताल में उपचार चल रहा है । हालात तनावपूर्ण लेकिन नियंत्रण में है । भारी पुलिस बल शहर में तैनात कर दिया गया है और पुलिस की टुकड़ी है गली मोहल्लों में पेट्रोलिंग कर रही है। 

क्या है मामला

नीमच के पुरानी कचहरी क्षेत्र में करीब पांच हजार फीट जमीन पर दरगाह है।ये जमीन सरकारी है। सोमवार शाम करीब 5 बजे इसी जमीन से लगी जमीन पर कुछ लोग हनुमानजी की मूर्ति स्थापित करना चाहते थे।

इस पर दरगाह में मौजूद लोगों ने इसका विरोध किया।दोनों पक्षों के बीच विवाद हुआ जो कुछ देर में बढ़ गया। दोनों समुदाय के बीच पत्थरबाजी शुरू हो गई।विवाद बढ़ गया और उपद्रवियों ने एक मोटरसाइकिल को भी आग लगा दी।

विवाद के बाद बड़ी संख्या में भीड़ इकट्ठा हो गई थी।सूचना मिलते ही पुलिस बल भी मौके पर पहुंचा। पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। स्थिति नियंत्रण में करने के लिए लाठियां भी चलाई और आस पास की सभी दुकानों को बंद करा दिया।

फिलहाल स्थिति नियंत्रण में है।कोई अप्रिय घटना न हो इसके लिए ने 5 थानों का पुलिस बल लगाया है।प्रशासन ने नीमच सिटी क्षेत्र में धारा 144 लगा दी है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम