देश महाराष्ट्र

भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा के खिलाफ धार्मिक भावनाएं भड़काने का मामला दर्ज

मुंबई/ भाजपा की राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा द्वारा एक टीवी चैनल में डिबेट के दौरान पैगंबर मोहम्मद साहब के खिलाफ कथित रूप से आपत्तिजनक टिप्पणी करने के मामले में आज मुंबई के थाने के मुंब्रा थाने में मामला दर्ज कर लिया गया है इसी के साथ राष्ट्रीय प्रवक्ता नूपुर शर्मा की मुश्किलें बढ़ने लगी है।

नूपुर के खिलाफ ठाणे के मुंब्रा में एक और मामला दर्ज किया गया है। उनके खिलाफ धार्मिक भावनाओं को ठेस पहुंचाने के आरोप में तहत मामला दर्ज किया गया विभिन्न धाराओं में केस दर्ज किया गया है।
ठाणे में शर्मा के खिलाफ भारतीय दंड संहिता की धाराओं 295ए (विमर्शित और विद्वेषपूर्ण कार्य जो किसी वर्ग के धर्म या धार्मिक विश्वासों का अपमान करके उसकी धार्मिक भावनाओं को आहत करने के आशय से किए गए हों), 153ए (समूहों के बीच दुश्मनी को बढ़ावा देना) और 505 (2) (विभिन्न समुदायों के बीच शत्रुता, घॄणा या वैमनस्य की भावनाएं पैदा करने के आशय से झूठे बयान आदि फैलाना) के तहत मामला दर्ज किया गया है।

इससे पहले मुंबई के पायधुनी पुलिस थाने में भी शर्मा के खिलाफ मामला दर्ज किया था। यह केस रजा अकादमी के संयुक्त सचिव इरफान शेख की शिकायत पर शनिवार की रात को हुआ था। पुलिस के अनुसार, शेख ने अपनी शिकायत में कहा है कि उन्हें शर्मा की टिप्पणी का व्हाट्सऐप पर एक क्लिप मिला है, जिससे उनकी धार्मिक भावनाएं आहत हुई हैं।

इससे पहले जम्मू-कश्मीर मेंनेशनल कॉन्फ्रेंस (एनसी) ने नूपुर शर्मा के विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की मांग की थी। युवा नेशनल कॉन्फ्रेंस (कश्मीर) के प्रांतीय अध्यक्ष सलमान अली सागर ने एक बयान में कहा, पार्टी एक राष्ट्रीय टीवी चैनल पर बहस के दौरान पैगंबर मोहम्मद के विरुद्ध बीजेपी प्रवक्ता की ईशनिंदक, अपमानजनक और डरावनी टिप्पणी को लेकर दुखी है। उन्होंने शर्मा के विचार को पूर्ण रूप से बेबुनियाद और अवांछनीय करार दिया।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम