देश

इनकम टैक्स की रेड में मिले कारोबारी के घर से मिले एक साथ 150 करोड़ रुपये, 80 बॉक्स और 100 ताले मंगवाए

उत्तर प्रदेश के कानपुर में एक बड़े कारोबारी और गुटखा किंग तथा उसके सप्लायरों के ठिकानों पर छापेमारी (Raid) की छापेमारी कई दिन से चल रही है. यह कार्यवाही गुड्स एंड सर्विस टैक्स इंटेलिजेंस महानिदेशालय (DGGI) की अहमदाबाद टीम ने छापेमारी के दौरान कारोबारी से जुड़े एक गुटका सप्लायर (Gutka supplier) के घर से करीब 150 करोड़ रुपये बरामद हुए हैं।इनकम टैक्स अधिकारियों ने नोट रखने के लिए 80 बॉक्स और 100 ताले मंगवाए है इतनी बड़ी संख्या में नोट मिले हैं।

इनकम टैक्स अधिकारियों(Income tax officers) को छापेमारी की तस्वीरों में दो बड़ी अलमारियां नोटों के बंडल से खचा-खच भरी नजर आ रही हैं. नोटो के बंडल को प्लास्टिक के कवर में लपेटकर उसपर पीला टेप लगाया गया है. हर फोटो में 30 से ज्यादा बंडल दिखाई पड़ रहे हैं.

अन्य तस्वीर में आयकर विभाग(Income tax department) और जीएसटी (गस्त)अधिकारियों को एक कमरे में चादर पर बैठे हुए देखा जा सकता है. उनके चारों को नकदी का ढेर लगा है और उनकी गिनती के लिए तीन मशीनें लगी हैं.

सप्लायर गुटखा कारोबारी को इत्र और कच्चा माल सप्लाई करता है. नोटों की गिनती के लिए स्टेट बैंक के अधिकारियों को बुलाया गया अब भी नोटो की गिनती जारी है.

जानकारी के अनुसार जीएसटी अधिकारियों के मुताबिक, बिना ई-वे बिल बनाये फ़र्ज़ी इनवॉइस के जरिये सामान भेजा जा रहा था. फ़र्ज़ी फर्मों के नाम पर ये फ़र्ज़ी इनवॉइस बनाये गए थे.

आपको बता दे जीएसटी अधिकारियों के मुताबिक, उन कंपनियों के नाम पर चालान बनाए गए, जो मौजूद ही नहीं है. फर्जी कंपनियों के नाम से तैयार किए गए सभी चालान 50,000 रुपये से कम के हैं ताकि ई-वे बिल से बचा जा सके. अधिकारियों ने फैक्टरी के बाहर से 4 ऐसे ट्रक सीज भी किए हैं.

गुटका कारोबारी के गोदाम से बिना जीएसटी चुकाए ऐसे 200 फ़र्ज़ी इनवॉइस मिले हैं. फैक्टरी की जांच करने पर कच्चे माल की कमी पायी गयी.

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम