देश

सरकार एक्शन में कर दिए 20 youtube Channels और 2 Websites को बैन ,भारत में फैला रहे थे झूठी खबरें

Ban on 20 youtube channels and 2 websites, were spreading false news in India

भारत सरकार ने सोशल मीडिया प्लेटफार्म (Social media platform)पर बड़ी कार्रवाई करते हुए । सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त एक्शन से प्रोपेगेंडा फैलाने वाले 20 यूट्‍यूब चैनल्स(Youtube Channels) पर भारत ने बैन लगा दिया है। खबरों के मुताबिक खुफिया एजेंसियों और सूचना और प्रसारण मंत्रालय के संयुक्त एक्शन से यूट्यूब (YouTube) पर 20 चैनलों भारत विरोधी प्रचार और फेक न्यूज फैलाने वाली 2 वेबसाइट्‍स (Website)को बैन कर दिया गया है।

सरकार ने यूट्‍यूब चैनल्स और वेबसाइट का प्रयोग कश्मीर, भारतीय सेना, भारत में अल्पसंख्यक समुदायों, राम मंदिर, जनरल बिपिन रावत, आदि जैसे विषयों पर विभाजनकारी कंटेंट पोस्ट करने के लिए किया जा रहा था।

यूट्यूब चैनल्स (Youtube)और वेबसाइट्‍स की लिंक पाकिस्तान से थी। मंत्रालय ने देखा कि अधिकांश पोस्ट संवेदनशील विषयों पर थे, जो कि राष्ट्रीय सुरक्षा के परिप्रेक्ष्य और तथ्यात्मक रूप से गलत थे। इसका इस्तेमाल मुख्य रूप से पाकिस्तान से भारत के खिलाफ एक दुष्प्रचार नेटवर्क के रूप में किया जा रहा था।

देश में रह रहे अल्पसंख्‍यकों भारत सरकार के खिलाप भड़काने के प्रयास कर रहे थे। बताया जा रहा है कि इन यूट्यूब चैनलों प्रयोग 5 राज्यों में होने वाले विधानसभा चुनावों को भी प्रभावित करने के लिए भी किया जाता।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम