Tuesday, January 31, 2023

अंतरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चा तेल फिर हुआ तेज, पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बदलाव नहीं

नई दिल्‍ली। अंतरराष्‍ट्रीय बाजार (International market) में कच्‍चे तेल (Crude oil) में जारी तेजी के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल (Petrol- diesel)की कीमत में कोई बदलाव नहीं किया गया है। दुनिया के प्रमुख तेल उत्‍पादक देश सउदी अरब (Saudi arabia) में रियाद की एक रिफाइनरी पर हुए ड्रोन हमले की वजह से कच्‍चे तेल के बाजार में करीब दो फीसदी की तेजी आ गई।

सउदी अरब की इस घटना की वजह से घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल की कीमतों में शनिवार को भी स्थिरता रही। यह लगातार 21वां दिन है, जब इन ईधनों के दाम में बदलाव नहीं हुआ है। राजधानी दिल्‍ली में पेट्रोल 91.17 रुपये और डीजल 81.47 रुपये प्रति लीटर पर स्थिर रहा। वहीं, देश के अन्‍य प्रमुख शहरों में दोनों ईधनों के दाम ऑल टाइम हाई पर हैं।

इंडियन ऑयल की वेबसाइट के मुताबिक देश के अन्‍य प्रमुख शहरों मुंबई, कोलकाता और चेन्‍नई में पेट्रोल की कीमत क्रमश: 97.57 रुपये, 91.35 रुपये और 93.11 रुपये प्रति लीटर बिक रहा है। वहीं, इन प्रमुख शहरों में डीजल भी क्रमश: 88.60 रुपये, 84.35 रुपये और 86.45 रुपये के भाव मिल रहा है।

उल्‍लेखनीय है कि भारत में सरकारी तेल कंपनियां पेट्रोल-डीजल का दाम तय करने के लिए स्वतंत्र हैं। हालांकि कुछ दिनों से उनके कामकाज में ऐसा दिखता नहीं है। इधर तरराष्‍ट्रीय बाजार में कच्‍चा तेल महंगा होने के बावजूद घरेलू बाजार में पेट्रोल-डीजल के दाम नहीं बढ़े। कहा जाता है कि चुनावों के दौरान तेल कंपनियों पर सरकार की नजर बनी हुई है।

News Topic : International market,Crude oil,Petrol- diesel,Saudi arabia

 

 

 

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए