अब सरकार देगी कक्षा 8 से 12 तक के विधार्थियों को फ्री टेबलेट

हरियाणा/ कोरोनावायरस संक्रमण काल को कारण पिछले 9 माह से शिक्षण संस्थाएं कॉलेज बंद होने से विद्यार्थियों की पढ़ाई में व्यवधान हो रहा है हालांकि ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा रही है लेकिन ग्रामीण क्षेत्र के सहित शहरी क्षेत्र में भी ऐसे विद्यार्थी भी हैं जिनके पास ऑनलाइन पढ़ाई के लिए मोबाइल लैपटॉप या टेबलेट की सुविधा नहीं है इसलिए सरकार ने अब सभी वर्ग के कक्षा 8 से लेकर 12 तक के छात्र छात्राओं को फ्री टेबलेट लेने का निर्णय लिया है ।

हरियाणा की भाजपा सरकार ने कक्षा 8 से 12 तक के सभी छात्र-छात्राओं को फ्री में टैबलेट देने का फैसला किया है| जिससे ऑनलाइन एजुकेशन में बाधा ना आए । हरियाणा सरकार ने यह समझा है कि बहुत सारे अभिभावक अपने बच्चों की ऑनलाइन क्लास के लिए टैबलेट, लैपटॉप या स्मार्टफोन नहीं खरीद सकते हैं।
हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय की तरफ से किये गए ट्वीट में कहा गया है कि ‘हरियाणा सरकार ने Covid-19 के मद्देनजर सरकारी स्कूलों में पढ़ रहे कक्षा आठवीं से बाहरवीं के सभी वर्गों जैसे सामान्य श्रेणी, अनुसूचित जाति व पिछड़े वर्ग के साथ अल्पसंख्यक वर्गों के छात्र एवं छात्राओं को डिजिटल एजुकेशन की सुविधा देने हेतु नि:शुल्क टैबलेट देने की योजना बनाई है|

टेबलेट में होगा प्री-लोडेट पाठयक्रम सामग्री

हरियाणा के सीएमओ ने अगले ट्वीट में लिखा कि इस योजना के अंतर्गत बाहरवीं पास करने पर विद्यार्थियों को यह टैबलेट स्कूल को वापिस लौटाना होगा । इसमें प्री-लोडेड पाठयक्रम के तौर पर डिजिटल पुस्तकों के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के टेस्ट, वीडियो और अन्य सामग्री भी रहेगी, जो सरकारी स्कूलों के पाठ्यक्रमों के अनुसार व कक्षावार होगी ।