आज मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने लिए भी है, दुनिया के लिए भी: पीएम मोदी

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
File Photo - Prime Minister Narendra Modi

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने रविवार को कहा कि आज देश को अपने वैज्ञानिकों पर गर्व है। हमारे पास मेड इन इंडिया वैक्सीन अपने लिए भी है और दुनिया की मदद करने के लिए भी है। प्रधानमंत्री ‘जनऔषधि दिवस’ समारोह को संबोधित करते हुए अपनी बात रख रहे थे।

 

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने कहा, “हमारी सरकार ने स्वास्थ्य को लेकर देश के गरीबों का, मध्यम वर्ग का विशेष ध्यान रखा है। आज सरकारी अस्पतालों में कोरोना का मुफ्त टीका लगाया जा रहा है। प्राइवेट अस्पतालों में दुनिया में सबसे सस्ता यानी सिर्फ 250 रुपए का टीका लगाया जा रहा है।” मोदी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए अपनी बात रख रहे थे।

 

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि इस योजना से पहाड़ी क्षेत्रों, नॉर्थईस्ट और जनजातीय क्षेत्रों में रहने वाले देशवासियों तक सस्ती दवा देने में मदद मिल रही है। आज जब 7500वें केंद्र का लोकार्पण किया गया है, तो वह शिलांग में हुआ है। इससे स्पष्ट है कि नॉर्थईस्ट में जनऔषधि केंद्रों का कितना विस्तार हो रहा है।

 

उन्होंने कहा कि लंबे समय तक देश की सरकारी सोच में स्वास्थ्य को सिर्फ बीमारी और इलाज का ही विषय माना गया। लेकिन स्वास्थ्य का विषय सिर्फ बीमारी और इलाज तक सीमित नहीं है, बल्कि यह देश के पूरे आर्थिक और सामाजिक ताने-बाने को प्रभावित करता है।

 

प्रधानमंत्री ने कहा कि जनऔषधि योजना सेवा और रोजगार दोनों का माध्यम बन रही है। इस योजना को देश के कोने-कोने में चलाने वालों और इसके लाभार्थियों से मेरी जो चर्चा हुई, उससे स्पष्ट है कि यह योजना गरीब और मध्यम वर्गीय परिवारों की बहुत बड़ा साथी बन रही है।

 

इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने भारतीय जनऔषधि परियोजना के लाभार्थियों से बातचीत की और हितधारकों को उनके अच्छे कार्यों के लिए सम्मानित किया।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम