देश

कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी ट्रस्ट की 300 स्कूल होगी बंद, आदेश जारी

नई दिल्ली/ देश का स्वर्ग कहे जाने वाले जम्मू कश्मीर में लगातार टॉयलेट की लिंग अर्थात हिंदुओं की हत्याओं के पीछे कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी ट्रस्ट द्वारा संचालित स्कूलों का उपयोग आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए हो रहा है इंटरेस्ट के पदाधिकारियों का संबंध पाकिस्तान में सक्रिय भारत विरोधी संगठनों से होने की जानकारी सामने आने के बाद जम्मू कश्मीर प्रशासन ने कश्मीर घाटी में जमात-ए-इस्लामी ट्रस्ट के संचालित 300 स्कूलों को बंद करने के आदेश जारी किए हैं ।

कश्मीर घाटी में आए हो रही हिन्दुओं की हत्या और बढ़ती आतंकी वारदातों पर नियंत्रण पाने के लिए जम्मू कश्मीर प्रशासन ने प्रभावी पहल करते हुए कश्मीर घाटी में संचालित जमात ए इस्लामी ट्रस्ट के सभी 300 स्कूलों को बंद करने का फैसला किया है।

सरकार आदेश में स्थानीय प्रशासन को निर्देश दिए गए हैं कि इन स्कूलों में पढ़ने वाले 11 हजार विद्यार्थियों का प्रवेश अगले 15 दिनों में सरकारी स्कूलों में करवा दिया जाए। ताकि कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित न रहे।

प्राप्त जानकारी के अनुसार जम्मू कश्मीर प्रशासन को खुफिया एजेंसियों के माध्यम से सूचनाएं मिल रही थी कि जमात ए इस्लामी ट्रस्ट के पदाधिकारियों के संबंध पाकिस्तान में सक्रिय भारत विरोधी संगठनों से हैं। सूचनाओं के अनुसार इन स्कूलों का उपयोग आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए भी हो रहा है।

ट्रस्ट ने कई स्कूलें सरकारी जमीन पर भी बना रखी हैं। स्कूलों की गतिविधियां भी संदिग्ध बताई गई। ट्रस्ट की ओर से सरकार के दिशा निर्देशों की पालना भी नहीं की जा रही थी। सरकार ने विद्यार्थियों के अभिभावकों को भरोसा दिलाया है कि कोई भी विद्यार्थी शिक्षा से वंचित नहीं रहेगा। सरकार के इस कदम को आतंकवादी गतिविधियों पर नियंत्रण पाने के लिए प्रभावी माना जा रहा है।

Dr. CHETAN THATHERA
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम