2000 रूपये के नोट आप घर बैठे भी बदला सकते है बैंक जानें की जरूरत नही

Dr. CHETAN THATHERA
2 Min Read
Demo Photo

नई दिल्ली/ रिजर्व बैंक ने हाल ही में 3 दिन पूर्व ₹2000 के नोट को चलन से बाहर करने का ऐलान करने के बाद लोगों की सांसें ऊपर नीचे हो रही है की बैंक में जाकर इनको बनवाने के लिए फिर लाइन में खड़ा होना पड़ेगा।

लेकिन आरबीआई अपने उपभोक्ताओं को एक सुविधा भी है घर बैठे हैं मैं ₹2000 का नोट बदलवा सकते हैं इसके लिए अपने बैंक जाने की जरूरत नहीं है ।

₹2000 का नोट सदन से बाहर करने के बाद आरबीआई आज से ही 30 सितंबर तक बैंकों में जाकर ₹2000 के नोट को बदलवाने की सुविधा दी है फोन करने के लिए किसी बैंक में जाकर अपना नोट बता सकते हैं ।

हालांकि आरबीआई ने 16 रीजनल ऑफिस में भी जाकर नोट बदलवाने की सुविधा दी है आरके ने कहा है कि वे मोटेरिया अट्ठारह इलाके जाम बैंक नहीं है या फिर काफी दूरी पर बैंक है ऐसे में लोगों की मौत पर के जरिए भी नोट बदलवा सकते हैं ऐसे लोगों को दूर चलकर देन जाने की जरूरत नहीं है।

इसके अलावा आप घर बैठे भी नोट बदल सकते हैं अगर आप भी साथ नोट बदलने में सक्षम नहीं है तब आप घर पर बैठ कर नोट बदलवा सकते हैं आरबीआई में काहे की बैंक मित्र आपके घर आकर लोग बदल देंगे ।

इस सुविधा से आप रोज केवल ₹4000 तथा ₹2000 के दो नोट ही बदलवा सकते हैं अगर बैंक को किसी तरह से ₹2000 का एक नोट करता नकली नोट मिलता है तो बैंक उसको चक्र कर लेगा तो रात को फ्री मोड की कोई वैल्यू नहीं दी जाएगी।

अगर 4 से ज्यादा फर्जी नोट था फेक नोट मिलते हैं तब देंगे करें वह लोग पुलिस को दे देंगे पुलिस उस नोट की जांच करेगी ।

Share This Article
Follow:
चेतन ठठेरा ,94141-11350 पत्रकारिता- सन 1989 से दैनिक नवज्योति - 17 साल तक ब्यूरो चीफ ( भीलवाड़ा और चित्तौड़गढ़) , ई टी राजस्थान, मेवाड टाइम्स ( सम्पादक),, बाजार टाइम्स ( ब्यूरो चीफ), प्रवासी संदेश मुबंई( ब्यूरी चीफ भीलवाड़ा),चीफ एटिडर, नामदेव डाॅट काम एवं कई मैग्जीन तथा प समाचार पत्रो मे खबरे प्रकाशित होती है .चेतन ठठेरा,सी ई ओ, दैनिक रिपोर्टर्स.कॉम