1857 में मराठा शासक ने बनवाया था काली देवी मन्दिर

बांदा, (हि.स.)। शहर के बाबूलाल चौराहे के पास प्रसिद्ध काली देवी मन्दिर अलीगंज मुहल्ले में स्थित यह मंदिर काफी प्राचीन है। मन्दिर का निर्माण 1857 ई. के आसपास मराठा शासक ने कराया था। यहां पूरे साल साधकों व अराधकों का मेला लगा रहता है। देवी के पूजन-अर्चन व दर्शन को दूर-दूर से लोग आते हैं। …

1857 में मराठा शासक ने बनवाया था काली देवी मन्दिर Read More »

October 20, 2020 12:12 pm

बांदा, (हि.स.)। शहर के बाबूलाल चौराहे के पास प्रसिद्ध काली देवी मन्दिर अलीगंज मुहल्ले में स्थित यह मंदिर काफी प्राचीन है। मन्दिर का निर्माण 1857 ई. के आसपास मराठा शासक ने कराया था। यहां पूरे साल साधकों व अराधकों का मेला लगा रहता है। देवी के पूजन-अर्चन व दर्शन को दूर-दूर से लोग आते हैं। शारदीय व चैत्र नवरात्र में यहां भक्तों की खासी भीड़ लगती है। 

इतिहास


इस मंदिर के बारे में एक किवदन्ती है कि एक मराठा शासक के साथ साक्षात काली देवी चलती थी। वह कालींजर दुर्ग पर आक्रमण करने आया था, तभी राजा से देवी जी नाराज हो गई और उन्होंने साथ चलने से मना कर दिया तब उक्त राजा ने काली देवी को यही स्थापित किया जहां आज काली देवी मंदिर है। मराठा शासक ने 1857 में देवी जी की प्राण प्रतिष्ठा कराई थी, उस समय वहां घनघोर जंगल था। यह मंदिर 1870 के पहले खसरे में राजकरन मेहता के नाम दर्ज है। 1942 में विष्णु करण मेहता ने मंदिर जीर्णोद्वार कराया। इसके बाद 1947 में शहर के व्याापारी गोटीराम व रमाशंकर गुप्त ने मंदिर का जीर्णोद्धार कराया।


नवाबी काल में बंजारे छोड़ गए प्रतिमा 


मंदिर में देवी मां की स्थापना को लेकर कहीं भी कोई स्पष्ट उल्लेख नहीं है। नवाबी काल के कुछ बंजारे मां काली की प्रतिमा को लेकर यहां निकल रहे थे। रात होने पर उन्होंने अपनी बैलगाड़ी वाहन से प्रतिमा को उतार कर रख दिया और सो गए। भोर पांच बजे जब वह जाने लगे तो प्रतिमा को उठाया तो वह नहीं उठी। बाद में वह प्रतिमा को यहीं छोड़कर चले गए। बाद में कुछ लोगों ने उसी स्थान पर छोटी सी मढ़िया बना दी। धीरे-धीरे यहां पर पूजन-अर्चन करने वालों का आना जाना शुरू हो गया। लोगों की मन्नतें भी पूरी हुईं। आज उसी स्थान पर विशाल मंदिर बना हुआ है।


शक्तिपीठों की तर्ज पर वास्तुकला 


मंदिर को देवी शक्तिपीठों की तर्ज पर नए सिरे से बनाया गया है। मंदिर के मुख्यद्वार 11 मंजिला है। मुख्य चोटी पर पांच कलश स्थापित है। मंदिर में भक्तों व पुरोहितों के देवी पाठ आदि के लिए अलग से व्यवस्था की गई है। मंदिर में पुजारी व प्रबंध समिति के बीच चल रहे विवाद को लेकर यहां पर न्यायालय ने रिसीवर की नियुक्त कर रखी है। जो मंदिर की सारी व्यवस्थाओं को देखते हैं।


कैसे पहुंचे मंदिर


राजकीय बस स्टैंड व रेलवे स्टेशन से मंदिर की दूरी एक किलो मीटर है। मंदिर झांसी-मिर्जापुर हाईवे पर बाबूलाल चौराहा अलीगंज में स्थित है। यहां पर जाने के लिए टैंपो व रिक्शा मुख्य साधन है।


भक्तों की मनोकामनाएं होती है पूरी


मंदिर के पुजारी तुलसी दास का कहना है कि मंदिर काफी प्राचीन है। यहां भक्तों की हर मुराद मां काली पूरी करती हैं। रोजाना दर्जनों की संख्या में लोग मुराद पूरी होने पर चढ़ौना चढ़ाने के लिए आते हैं। सच्चे मन से पूजन-अर्चन करने वाले भक्त की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं।

Prev Post

नाबालिग किशोरियों से गैंगरेप का मुख्य आरोपी गिरफ्तार, तीन अन्य हिरासत में

Next Post

शाहजहांपुर में डेढ़ करोड़ की स्मैक के साथ दो अन्तर्राज्यीय तस्कर गिरफ्तार

Related Post

Latest News

Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की

Trending News

कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा
राजस्थान के मंत्रियो व कांग्रेस विधायको को चेतावनी
NPS कार्मिक 01 अप्रैल 2022 के पश्चात NPS आहरण की राशि को पुनः 31 दिसंबर 2022 तक एकमुश्त अथवा अधिकतम 4 किस्तों में जमा करानी होगी
चिरंजीवी योजना में सहायता के लिए फोन 01482-232643 पर करे घंटी 2 घंटे में समाधान

Top News

Tonk: आवारा श्वान ने 7 लोगों को काटा, अस्पताल गए तो वहां भी नही हुई सार संभाल ,VIDEO 
IAS अतहर और डाॅ. महरीन आज बंधे शादी के बंधन में ,VIDEO
राजस्थान के सरकारी स्कूलों में मूल निवास प्रमाण पत्र बनवाने की जिम्मेदारी संस्था प्रधान की
पूर्व मंत्री और NCP नेता भुजबल का दुबई कनेक्शन का आरोप, FIR दर्ज
नामदेव छीपा समाज के त्रिदिवसीय गरबा महोत्सव झंकार का समापन, महिला मण्डल की कार्यकारिणी का शपथ ग्रहण
माफी तो मांगी,लेकिन वायरल पन्ना बता रहा है कि सचिन पायलट और प्रभारी अजय माकन निशाने पर थे
PFI का सपोर्ट करने पर पाक सरकार का ट्विटर अकाउंट पर प्रतिबंध
कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव के बाद अब सलमान खान के डुप्लीकेट संजय की जिम में एक्सरसाइज के दौरान मौत
कोतवाली पुलिस कहिन रिपोर्ट दर्ज होने के बाद बता दिया जाएगा, बुजुर्ग महिला से लूट का प्रयास विफल ,लोगों ने युवक को पकड़ा ,VIDEO
कांग्रेस के नए राष्ट्रीय अध्यक्ष होंगे खड़गे,8 अक्टूबर को हो सकती घोषणा