Whatsapp में मल्टी-डिवाइस सपोर्ट जोड़ता है; सामुदायिक सुविधा अगला है व्हाट्सएप जीवन की विशाल गुणवत्ता सुविधाएँ जोड़ता है

Reporters Dainik Reporters
3 Min Read

Whatsapp: व्हाट्सएप ने आखिरकार एंड्रॉइड (android) और आईओएस(IOS) दोनों के लिए अपने बहुप्रतीक्षित मल्टी-डिवाइस सपोर्ट को रोल आउट करना शुरू कर दिया है। उपयोगकर्ता अपने मुख्य खाते का उपयोग माध्यमिक उपकरणों पर कर सकेंगे, भले ही उनका फोन इंटरनेट से कनेक्ट न हो। .अब आप एक बार में अधिकतम 4 लिंक्ड डिवाइस और एक फोन पर व्हाट्सएप का उपयोग कर सकते हैं। कंपनी एक ‘व्हाट्सएप कम्युनिटी’ फीचर पर भी काम कर रही है जो एडमिन को ग्रुप्स का कलेक्शन बनाने की अनुमति देगा।

व्हाट्सएप मल्टी-डिवाइस सपोर्ट

विंडोज़  (windows)या मैक पर व्हाट्सएप वेब/व्हाट्सएप डेस्कटॉप (WhatsApp Web / WhatsApp Desktop) का उपयोग करते समय यह सुविधा फायदेमंद होगी। पहले, उपयोगकर्ताओं को एक क्यूआर कोड स्कैन करने और अपने फोन को इंटरनेट से कनेक्ट रखने की आवश्यकता होती थी। .अब आप व्हाट्सएप वेब, डेस्कटॉप और पोर्टल का उपयोग तब भी कर पाएंगे जब आपके प्राथमिक फोन में सक्रिय इंटरनेट कनेक्शन न हो। आपका मुख्य खाता केवल 14 दिनों के लिए साइन इन किया जाएगा; उसके बाद, आपको फिर से क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।

.चूंकि यह सुविधा अभी भी बीटा में उपलब्ध है, इसलिए इसकी कुछ सीमाएँ हैं। आईओएस उपयोगकर्ता लिंक किए गए डिवाइस से संदेशों या वार्तालाप थ्रेड्स को हटाने में सक्षम नहीं होंगे। दूसरी सीमा यह है कि आप अभी भी टैबलेट या सेकेंडरी स्मार्टफोन से कनेक्ट नहीं हो सकते हैं, हालांकि कुछ वर्कअराउंड मौजूद हैं। .आप सहयोगी उपकरणों पर लाइव स्थान नहीं देख पाएंगे. मल्टी-डिवाइस बीटा फीचर व्हाट्सएप वेब से लिंक पूर्वावलोकन और सहयोगी उपकरणों पर प्रसारण सूची बनाने / देखने का समर्थन नहीं करता है।

यहां बताया गया है कि आप व्हाट्सएप के मल्टी-डिवाइस सपोर्ट को कैसे सक्षम कर सकते हैं

1. .व्हाट्सएप खोलें और तीन-बिंदु वाले आइकन (ऊपरी दाएं कोने) पर टैप करें।

2. “लिंक्ड डिवाइस” पर टैप करें और फिर “मल्टी-डिवाइस बीटा” पर टैप करें।

व्हाट्सएप-मल्टी-डिवाइस-सपोर्ट
3. “जॉइन बीटा” दबाएं और फिर पॉप-अप पर “जारी रखें” दबाएं। .इसके बाद, आपको क्यूआर कोड को स्कैन करके अपने अतिरिक्त उपकरणों को फिर से लिंक करना होगा।

व्हाट्सएप-बीटा
सामुदायिक सुविधा
व्हाट्सएप-समुदाय-सुविधा
व्हाट्सएप फिलहाल एक कम्युनिटी फीचर पर काम कर रहा है, जो एडमिन को ग्रुप्स पर ज्यादा पावर देगा।

नई सुविधा व्यवस्थापकों को समुदाय आमंत्रण लिंक के माध्यम से नए उपयोगकर्ताओं को आमंत्रित करने की अनुमति देगी। यह कई लोगों और विषय से संबंधित अन्य समूहों के साथ एक सुपरग्रुप चैट के समान है। इससे एडमिन सब-ग्रुप या ग्रुप्स का कलेक्शन बना सकेंगे। .यह सिग्नल और टेलीग्राम जैसे ऐप्स के बीच की खाई को पाटने का व्हाट्सएप का प्रयास हो सकता है।

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.