क्रिप्टो के द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में Hongkong पुलिस ने दो लोगों को हथकड़ी पहनाई

Reporters Dainik Reporters
3 Min Read

क्रिप्टो (Crypto)के द्वारा मनी लॉन्ड्रिंग से हॉन्ग कॉन्ग पुलिस ने 384 मिलियन डॉलर के लॉन्ड्रिंग (Laundering) के मामले में दो लोगों को गिरफ्तार किया है। दोनों ने इस काम को अंजाम देने के लिए क्रिप्टो एक्सचेंज(Crypto Exchange) और बैंकों का इस्तेमाल किया था।

हॉन्गकॉन्ग पुलिस ने कथित तौर पर मनी लॉन्ड्रिंग (Money Laundering) में शामिल होने के कारण दो संदिग्धों को हथकड़ी लगाई। पुलिस ने दोनों पर 384 मिलियन डॉलर के अवैध(illegal) धन की “क्लीनिंग” (cleaning) करने का आरोप लगाया है। अरेस्ट ऑपरेशन(Arrest Operation) के दौरान पुलिस को पता चला कि दोनों संदिग्ध बैंकों और क्रिप्टो एक्सचेंज (Crypto Exchange) का उपयोग बड़ी राशि पर हाथ साफ़ करने के लिए कर रहें थे।

न्यूज़ पेपर (news paper) की मानें तो राज्य के कस्टम डिपार्टमेंट(Custom Department) को राज्य की खुफ़िया सूत्रों से अपराध की सूचना मिली थी। सूत्रों से मिली सूचना पर कार्रवाई करते हुए पुलिस ने हॉन्गकॉन्ग के याउ टोंग(Yau Tong) इलाके में छापेमारी की, जिसमें उन्होंने पाया कि 28 वर्षीय महिला अपने 21 वर्षीय भाई के साथ बताई गई जगह में एक आवासीय परिसर(Residential premises ) से अपने काम को अंजाम दे रहे थे।

आगे की गई जाँच से पता चलता है कि दोनों अवैध(illegal) रूप से मिले पैसों से डील करने के लिए व्यक्तिगत बैंक खातों (personal bank account) और क्रिप्टो एक्सचेंज (Crypto Exchange) और ट्रेडिंग (Trading) प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे थे।

हॉन्गकॉन्ग पुलिस ने OSCO एक्ट के तहत की गिरफ्तारी
हॉन्गकॉन्ग के राज्य अधिकारियों ने यह बयान दिया है कि पुलिस विभाग ने दोनों संदिग्धों को OSCO एक्ट के तहत गिरफ्तार किया है।

ओरगेनाइज्ड एंड सीरीयस क्राइम्ज़ ओरडीनेन्स (OSCO) एक्ट मनी लॉन्ड्रिंग को “इंडिकटेबल”(Indictable) अपराध मानता है।

चूंकि पुरुष और महिला गुप्त(unknown) और अवैध(Illegal) रूप से प्राप्त राशि के साथ डील कर रहे थे, इसलिए उन पर OSCO का आरोप लगाया गया है।

जाँच के अनुसार, इन दोनों ने मई और नवंबर के महीनों के बीच अपने व्यक्तिगत खाते(Personal Account) खोले थे। साथ ही दोनों ने हॉन्गकॉन्ग के कई बैंकों और एक क्रिप्टो ट्रेडिंग (Crypto Trading) प्लेटफॉर्म पर भी खाते(account) खोलें थे।

उन्होंने बैंक ट्रांसफ़र (Bank Transfer), कैश डिपोजिट(Cash Deposit) और क्रिप्टो ट्रेडिंग(Crypto Trading) जैसे साधनों का उपयोग करके राशि के साथ डील किया था।

अभी फिलहाल दोनों की जमानत मंजूर कर ली गई है। हालांकि, आगे की जाँच जारी रहने के कारण अधिकारियों द्वारा उन्हें गिरफ्तार किए जाने की संभावना फिर से मंडरा रही है। OSCO एक्ट के तहत आरोपित व्यक्तियों को 14 साल तक की जेल और साथ ही साथ उन्हें 5 मिलियन डॉलर तक का जुर्माना चुकाना पड़ सकता है।

हॉन्गकॉन्ग में क्रिप्टोकरेंसी से जुड़ा कोई कड़ा नियम अभी पारित नहीं हुआ है। हालाँकि, राज्य(State) क्रिप्टोकरेंसी के उपयोग पर अपनी नज़र रखने के लिए क्रिप्टो से जुड़े नियमों का ड्राफ़्ट(Draft) तैयार करने में पसीना बहा रहा है।

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.