माचिस के दाम 14 साल बाद बढ़ने जा रहे,आख़िर क्या रही वजह जानें

Reporters Dainik Reporters
2 Min Read

देश में महंगाई अब आसमान छु रही है। 14 साल बाद माचिस(matches ) के दाम बढ़ने जा रहे हैं। ऐसे में अब दिसंबर से आपको माचिस के लिए दो रुपए देने होंगे। पांच प्रमुख माचिस उद्योग निकायों के प्रतिनिधियों ने सर्वसम्मति से 1 दिसंबर से प्रति माचिस की कीमत एक रुपये से बढ़ाकर दो रुपये करने का फैसला लिया है।

गुरुवार को शिवकाशी में ऑल इंडिया चैंबर ऑफ माचिस की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बता दें कि इससे पहले साल 2007 में संशोधन कर माचिस की डिब्बी की कीमत 50 पैसे से बढ़ाकर एक रुपए की गई थी।एक तरफ जहां लगातार पेट्रोल- डीजल, गैस और खाने के तेल के दाम तेजी से बढ़ रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ अब दैनिक उपयोग में आने वाली माचिस के भी दाम बढ़ने जा रहे हैं।

माचिस निर्माताओं का कहना है कि माचिस बनाने के लिए 10 से अधिक प्रकार के कच्चे माल की जरूरत होती है। लेकिन कच्चे माल की कीमत में काफी बढ़ोतरी हो गई है जिससे अब वर्तमान कीमत पर बेचना संभव नहीं है।

निर्माताओं ने कहा कि एक किलोग्राम लाल फास्फोरस 425 रुपये से बढ़कर 810 रुपये, मोम 58 रुपये से 80 रुपये, बाहरी बॉक्स बोर्ड 36 रुपये से 55 रुपये और भीतरी बॉक्स बोर्ड 32 रुपये से 58 रुपये तक पहुंच गया है।

कागज, स्प्लिंट्स की कीमत , पोटेशियम क्लोरेट और सल्फर के दामों में भी 10 फीसदी से अधिक की वृद्धि हो गई है। डीजल की बढ़ती कीमत ने भी उन इस उद्योग पर अतिरिक्त बोझ डाला है।

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.