RTE
शिक्षा

RTE के तहत प्राइवेट स्कूलों में निःशुल्क शिक्षा ऑनलाइन आवेदन की तारीख देखें

RTE : सभी भाइयों, बुजुर्गो और दोस्तो को इत्तेला दी जाती है कि राइट टू एजुकेशन (RTE) के फॉर्म इसी माह भरे जाएंगे जो सरकार की तरफ से हर स्कूल में 25% सीट रिजर्व रहती है उसी के लिए योजना है, आपसे गुजारिश है अपने बच्चो को अच्छी से अच्छी स्कूल में दाखिला दिलवाए,

आवेदन की प्रक्रिया

आवेदन शुरू दिनांक :-11.10.2021
आवेदन अंतिम दिनांक :- 24.10.2021
लॉटरी प्रक्रिया :- 27.10.2021
आयु सीमा 5 वर्ष से 7 वर्ष

दस्तावेज

1. बच्चे का जन्म प्रमाण पत्र और आधार कार्ड, एक फोटो
2. आय प्रमाण पत्र
3. जाति प्रमाण पत्र
4. राशन कार्ड
5. माता / पिता का आधार कार्ड।

प्रदेश में करीब 6 महीने बाद प्राइवेट स्कूलों में आरटीई (RTE) के तहत निशुल्क प्रवेश की प्रक्रिया शुरू होने जा रही है. बता दें कि इसके तहत प्रदेशभर के प्राइवेट स्कूलों में 25% सीटों पर फ्री एंट्री मिल सकेगी, इसके लिए अभिभावक 11 अक्टूबर से लेकर 24 अक्टूबर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे.

आवेदन के बाद लॉटरी 27 अक्टूबर को निकाली जाएगी. वहीं खबरों की मानें तो इस बार पेरेंट्स अधिकतम 5 स्कूल में ही इसके लिए आवेदन कर सकेंगे. आवेदन के साथ अभिभावक को बच्चे के सारे डॉक्यूमेंट भी अपलोड करने होंगे. जिसके बाद 28 अक्टूबर से लेकर तीन नवंबर तक एडमिशन संबंधित स्कूल में रिपोर्टिंग करेंगे और इसी आधार पर फार्म की जांच 9 नवंबर तक की जाएगी. आवेदन फार्म में किसी तरह की गड़बड़ी होने पर उसमें करेक्शन के लिए 15 से 18 नवंबर तक का समय दिया जाएगा.

28 नवंबर तक एडमिस की प्रक्रिया की जाएगी और फिर भी अगर स्कूल में सीट रिक्त रह जाती है तो 30 नवंबर को फिर से एनआईसी की ओर से सीट आवंटित की जायेगी.

एडमिशन के लिए आधार कार्ड जरूरी
बोर्ड ने स्पष्ट कर दिया है कि बिना आधार कार्ड के अब आरटीई में प्रवेश संभव नहीं हो सकेगा और कार्ड वेरिफिकेशन के बाद ही अभिभावक ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे. आधार कार्ड का एनआईसी पोर्टल पर वेरिफिकेशन किया जाएगा.

Reporters Dainik Reporters
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.