Tuesday, January 31, 2023

पंजाबी सिंगर सिद्धू मूसेवाला वाला का जीवन परिचय,शिक्षा, शादी,हत्या | Sidhu Moose wala Biography ,Birth,Education,Marital,Religion,Death in hindi

शुभदीप सिंह सिद्धू एक पंजाबी गायक, गीतकार, मॉडल हैं जो ‘सो हाई’ गाना गाकर चर्चा में आए ।सिद्दू मूसेवाला की 29 मई 2022 में गोली मारकर हत्या कर दी गयी।

सिद्धू मूसे वाला का जन्म एवं शुरुआती जीवन (Sidhu Moose wala Birth )

सिद्धू मूसे वाला का जन्म 11 जून 1993 को गांव मूसा, मानसा, पंजाब में हुआ था। सिद्धू मूसेवाला एक सिख जाट परिवार से हैं। उनके पिता का नाम भोला सिंह सिद्धू है। उनकी मां चरण कौर सिद्धू मनसा के मूसा गांव की सरपंच हैं। उनका एक छोटा भाई गुरप्रीत सिद्धू है।

सिद्धू मूसे वाला की शिक्षा (Sidhu Moose wala Education )

उन्होंने अपनी स्कूली शिक्षा मनसा से की और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक करने के लिए लुधियाना के गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज गए। स्नातक की पढ़ाई पूरी करने के बाद, वह आगे की पढ़ाई के लिए कनाडा चले गए।

सिद्धू का बचपन से ही गायन की ओर झुकाव था। जब वे अपनी 5वीं कक्षा में थे तब वे लोक गीत गाते थे और कॉलेज में रहते हुए विभिन्न गायन प्रतियोगिताओं में भी भाग लेते थे, लेकिन कनाडा जाने के बाद ही उन्होंने गायन में अपना करियर बनाने का फैसला किया।

सिद्धू मूसे वाला का करियर (Career )
संगीत –

मूसेवाला ने 2016 में गीतकार के रूप में अपना करियर ‘लाइसेंस’ गाने के बोल लिखकर शुरू किया, जिसे पंजाबी गायक निंजा ने गाया था। गाना तुरंत हिट हो गया।

इसके बाद उन्होंने गायकों दीप झंडू, एली मंगत और करण औजला के साथ काम किया। 2017 में, सिद्धू ने पंजाबी गीत “जी वैगन” के साथ गायन में अपनी शुरुआत की।

उसी वर्ष, उन्होंने “सो हाई” गीत को अपनी आवाज दी। दोनों गाने सुपरहिट थे और उन्हें व्यापक लोकप्रियता मिली। इसके बाद, उन्होंने “रेंज रोवर,” “दुनिया,” “डार्क लव,” “टोचन,” और “इट्स ऑल अबाउट यू” जैसे कई लोकप्रिय पंजाबी गाने जारी किए।

राजनीति
3 दिसंबर 2021 को, मूसेवाला मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी और पीपीसीसी प्रमुख नवजोत सिंह सिद्धू की उपस्थिति में भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस (आईएनसी) में शामिल हो गए ।

सिद्धू मूसेवाला का परिवार (Sidhu Moose wala Family )

पिता का नाम (Father’s Name) भोला सिंह सिद्धू
माता का नाम (Mother’s Name) चरण कौर सिद्धू (ग्राम मूसा की सरपंच)
भाई (Brother ) गुरप्रीत सिद्धू

Sidhu Moose wala Biography ,Birth,Education,Marital,Religion,Death in hindi

उसकी नाम (Real Name) शुभदीप सिंह सिद्धू
निक नेम (Nick Name ) सिद्धू मूसेवाला, मूसेवाला
जन्मदिन (Birthday) 11 जून 1993
जन्म स्थान (Birth Place) गांव मूसा वाला, मनसा, पंजाब, भारत
उम्र (Age ) 29 साल (मृत्यु तक )
मृत्यु की तारीख Date of Death 29 मई 2022
मृत्यु का स्थान (Place of Death) पंजाब
मृत्यु का कारण (Death Cause) उनकी हत्या कर दी गई
शिक्षा (Education ) इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डिग्री
कॉलेज (College ) गुरु नानक देव इंजीनियरिंग कॉलेज, लुधियाना, पंजाब
राशि (Zodiac) मिथुन राशि
नागरिकता (Citizenship) भारतीय
गृह नगर (Hometown) गांव मूसा वाला, मनसा, पंजाब, भारत
धर्म (Religion) सिख
जाति (Cast ) जाट
लम्बाई (Height) 6 फीट 1 इंच
वजन (Weight ) 85 किग्रा
आँखों का रंग (Eye Color) काला
बालो का रंग( Hair Color) काला
पेशा (Occupation) गायक, गीतकार, मॉडल, राजनीतिज्ञ

पहली फिल्म (Debut ) गीतकार: लाइसेंस- निंजा द्वारा (2016)

गायन (युगल):  गुरलेज़ अख्तर के साथ बिलोंग करदा

वैवाहिक स्थिति- Marital Status अवैवाहिक

सिद्धू मूसे वाला के विवाद (Sidhu Moose wala Controvercy )

सिद्धू मूसेवाला करण औजला के अच्छे दोस्त थे, लेकिन दोनों के बीच झगड़ा हो गया और करण ने कथित तौर पर रिलीज से पहले मूसेवाला के विभिन्न गाने लीक कर दिए। 2018 में, औजला ने सनम भुल्लर के साथ दीप जंदू और लफाफे के साथ ‘अप एंड डाउन’ गाने जारी किए जिसमें उन्होंने सिद्धू को बदनाम किया। यह अभिनय गायक के साथ अच्छा नहीं रहा और उसने बदले में करण औजला को निशाना बनाते हुए एक गाना ‘वार्निंग शॉट्स’ भी जारी किया। इसके बाद दोनों के बीच ठंड शुरू हो गई।

प्रोफेसर धनेवर द्वारा अपनी मां के खिलाफ ग्रामीण विकास एवं पंचायत विभाग, एसएएस नगर, मोहाली के निदेशक को शिकायत दर्ज कराई गई थी जिसमें प्रोफेसर ने सिद्धू मूसेवाला द्वारा गाए गए भड़काऊ और अवैध गीतों का उल्लेख किया था। बाद में, चरण कौर ने पंडित राव धनेवर को एक माफी पत्र लिखा जिसमें कहा गया था कि भविष्य में उनका बेटा भड़काऊ गीत वाले गाने नहीं गाएगा।

सिद्धू मूसेवा ला के बारे में रोचक तथ्य –

उनका नाम, सिद्धू मूसेवाला, उनके गाँव के नाम “मूसा” से प्रेरित है जो पंजाब के मनसा में स्थित है।
2015 में, जब सिद्धू मूसेवाला ने एक गाने के लिए पंजाबी उद्योग के एक प्रसिद्ध गीतकार से संपर्क किया, तो गीतकार चीजों को टालते रहे और बाद में उन्हें एक गीत देने से इनकार कर दिया। इस घटना ने उन्हें इस हद तक आहत किया कि उन्होंने अपने गीत खुद लिखने का फैसला किया। शुरू में वे लिखने में कमजोर थे लेकिन धीरे-धीरे वे इसमें अच्छे हो गए।

वह ‘चन्नी बांका’ को अपना गॉडफादर मानते हैं। यह बांका ही थे जिन्होंने सिद्धू को पंजाबी संगीत उद्योग से परिचित कराया और उन्हें कनाडा में नाम कमाने में भी मदद की।

रिलीज़ के लिए आधिकारिक तौर पर रिकॉर्ड किए जाने से पहले उनके लगभग 8 गाने लीक हो गए थे।
2018 में, सिद्धू ने अपने नफरत करने वालों को निशाना बनाते हुए एक गाना ‘जस्ट लिसन’ लॉन्च किया।

सिद्धू मूसे वाला की हत्या (Sidhu Moose wala Death )

पंजाबी गायक और कांग्रेस नेता सिद्धू मूसे वाला, जिनकी मानसा जिले में 29 मई 2022 को गोली मारकर हत्या कर दी गई थी, का सुरक्षा कवच कल कम कर दिया गया था।

राज्य के ग्रामीण इलाकों में लोकप्रिय 28 वर्षीय गायिका उन 424 वीआईपी में शामिल हैं, जिनकी सुरक्षा कल भगवंत मान सरकार द्वारा वीआईपी संस्कृति पर नकेल कसने की कवायद के तहत कम कर दी गई थी।

इससे पहले चार सशस्त्र कर्मियों द्वारा संरक्षित, गायक को दो द्वारा पहरा दिया गया था, जब उसे आज शाम अपने गांव में अपने दोस्त से मिलने के लिए गोलियों से उड़ा दिया गया था।

नवीनतम दौर में जिन वीआईपी की सुरक्षा कम की गई थी, उनमें सेवानिवृत्त पुलिस अधिकारी और धार्मिक और राजनीतिक नेता शामिल थे। इससे पहले, राज्य सरकार ने 184 पूर्व मंत्रियों, विधायकों और निजी सुरक्षा प्राप्त लोगों की सुरक्षा वापस ले ली थी। एक महीने पहले 122 पूर्व मंत्रियों और विधायकों की सुरक्षा वापस ले ली गई थी।

पूर्व मंत्री मनप्रीत सिंह बादल, राज कुमार वेरका, भारत भूषण आशु और पूर्व मुख्यमंत्री चरणजीत सिंह चन्नी का परिवार उन लोगों में शामिल थे, जिन्होंने अपनी सुरक्षा खो दी।

Sameer Ur Rehman
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/
Editor - Dainik Reporters http://www.dainikreporters.com/

Must Read

विद्यार्थियों के हिंदी, अंग्रेजी एवं गणित विषय के होमवर्क को जांचा

कलेक्टर चिन्मयी गोपाल ने मंगलवार को मालपुरा उपखंड के सरकारी विद्यालयों का औचक निरीक्षण किया

रेप के मामले मे आसाराम बापू को उम्रकैद की सजा, राजस्थान की लेडी सिघंम ADSP ने किया था गिरफ्तार

संत कथावाचक आसाराम बापू(81) को 10 साल पुराने रेप के मामले में आज गांधीनगर हाईकोर्ट ने उम्र कैद की सजा सुनाई है

गिरदावर व ग्राम विकास अधिकारी के तबादले पर रोक,टोंक कलेक्टर व सीईओ सहित अन्य को नोटिस

राजस्थान सिविल सेवा अपील अधिकरण ,जयपुर ने मंगलवार को ज़िले में पदस्थापित भू अभिलेख निरीक्षक व ग्राम विकास अधिकारी के तबादला आदेशो के क्रियान्वयन पर रोक लगाते हुए