जयपुर ओर टोंक में झमाझम बारिश से मौसम हुआ सुहावना

Reporters Dainik Reporters
3 Min Read

Jaipur News। राजधानी जयपुर सहित मौसम विभाग ने राजस्थान के झालावाड़, बारां, प्रतापगढ़, चित्तौड़गढ़ और बांसवाड़ा में भारी बारिश की आशंका जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि 31 जुलाई और एक अगस्त को राज्य के कई जिलों में भारी बारिश होगी।

राजधानी जयपुर में बारिश का सिलसिला 30 जुलाई की रात से ही शुरू हो गया। शुक्रवार को पूरे दिन बादल छाए रहे और बीच बीच में हल्की बोछारें पड़ती रहीं, वहीं रात 10 बजे बाद तेज बारिश शुरू हो गई। जो 12 घंटे से जारी है। थोड़ी देर बारिश रूकती है और फिर तेज हो जाती है। बौछारें तो लगातार पड़ रही हैं और शुक्रवार रात से शनिवार सुबह तक जयपुर में 77 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई।

शहर के परकोटा, आमेर, दिल्ली रोड, टोंक रोड, वैशाली नगर, अजमेर रोड, मालवीय नगर और जगतपुरा सहित अन्य इलाकों में जोरदार बारिश हो रही है। बारिश के चलते शहर की सड़कें लबालब हो गई हैं और नालों से लेकर अंडरपास व सड़कों पर जलभराव हो गया है। जिसके चलते सुबह ऑफिस जाने वाले लोगों को काफी परेशानी हो रही है। बारिश की वजह से जगह जगह सड़कों पर पानी भर गया है जिसकी वजह से यातायात बाधित हो रहा है। ऑफिस टाइम होने की वजह से सुबह 9 बजे से ही सड़कों पर जाम लग गया है।

मौसम विभाग के निदेशक राधेश्याम शर्मा ने शनिवार और रविवार को भी इसी तरह बारिश होने की संभावना जताई है। इसके अलावा आगामी 2 से 3 घंटों के अंतराल में जयपुर, जयपुर शहर, दौसा, अलवर, करौली, सवाई माधोपुर, टोंक, बूंदी, कोटा, बारां, झालावाड़, सीकर, चूरू, जोधपुर, पाली,बाडमेर, जालौर, नागौर, अजमेर, भीलवाड़ा, चित्तौड़गढ़, सिरोही, राजसमंद, प्रतापगढ़, उदयपुर जिलों और आसपास के क्षेत्रों मे कुछ स्थानों पर मेघगर्जना और आकाशीय बिजली के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है। इस अवधि के दौरान नागौर,जयपुर, जयपुर शहर, अजमेर, टोंक,भीलवाड़ा जिलों में एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा होने की भी संभावना है।

वहीं विकेंड होने की वजह से लोग मौसम का मजा लेने के लिए पर्यटन स्थलों की ओर रूख कर रहे हैं। सुबह से ही नाहरगढ़, जयगढ़, आमेर, अल्बर्ट हॉल आदि पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों का जमावड़ा लगना शुरू हो गया है। ऐसे में कोरोना महामारी और कुछ समय पहले बारिश की वजह से आमेर में हुए हादसे के बाद प्रशासन का काम बढ़ गया है।

दोबारा ऐसा कोई हादसा न हो इसके लिए प्रशासन पूरी तरह मुस्तैद है। हालांकि लोगों को भी इस बाद का ध्यान रखना होगा कि वे बारिश में घूमते समय ऐसी जगहों पर न जाएं जहां किसी प्रकार के खतरे की संभावना हो और कोरोना गाइडलाइन का पालन करते हुए मौसम का आनंद लें।

Share This Article
[email protected], Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.