Home दिल्ली 1 अक्टूबर से देश भर में एक जैसे होंगे ड्राइविंग लाइसेंस

1 अक्टूबर से देश भर में एक जैसे होंगे ड्राइविंग लाइसेंस

dainikreporters
demo pic.
Share this News

 

नई दिल्ली 
1 अक्टूबर 2019 से देश भर में बनने वाले ड्राइविंग लाइसेंस (डीएल) और वाहनों के रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (आरसी) का फॉर्मेट एक जैसा ही होगा। यही नहीं सभी राज्यों में डीएल और आरसी का कलर भी एक जैसा ही होगा और उनमें जानकारियां एक समान जगह पर ही होंगी। इस बारे में रोड ट्रांसपॉर्ट मिनिस्टरी ने नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।
मंत्रालय का कहना है कि इस फैसले से इस तरह के डीएल और आरसी में जानकारियों को लेकर भ्रम की स्थिति नहीं बनेगी। अब तक हर राज्य अपनी सुविधा अनुसार ही डीएल और आरसी का फॉर्मेट तैयार करता है। जिसकी वजह से किसी राज्य में कुछ जानकारियां अगर डीएल के फ्रंट पर हैं तो कुछ राज्यों में वही जानकारियां पीछे की ओर होती हैं। लेकिन अब सभी राज्यों में जो भी डीएल या आरसी बनेंगे, उनमें एक जैसी जगह पर ही जानकारी दी जाएगी।
मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक इस बारे में उनके मंत्रालय ने 30 अक्टूबर 2018 को ड्राफ्ट नोटिफिकेशन जारी करके सभी पक्षों से इस बारे में राय मांगी थी। सभी पक्षों से आने वाले सुझावों के आधार पर अब सरकार ने नया नोटिफिकेशन जारी किया है।
इस नोटिफिकेशन के मुताबिक सभी राज्यों को एक अक्टूबर से ड्राइविंग लाइसेंस और वाहनों की रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट पीवीसी आधारित बनाने होंगे या फिर पोलिकार्बोनेट होंगे। इनमें चिप भी लगी होगी और जानकारी भी उसी फॉर्मेट में होगी, जिसमें केंद्र सरकार ने नोटिफाई किया है।

Share this News
Advertisementpatni associates tonk

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here