भरतपुर की सातों विधानसभा क्षैत्रों से भाजपा हुई साफ

liyaquat Ali
5 Min Read

 

भरतपुर(राजेन्द्र जती ) । भरतपुर जिले की सात विधानसभा क्षेत्रों से अब भाजपा का पूरी तरह से सफाया हो गया। जहां से एक भी सीट नहीं मिल पाई जबकि भाजपा के दो मंत्रियों कृष्णेन्द्र कौर दीपा, जवाहरसिंह बेढम सहित तीन बार के विधायक विजय बसंल, अनीता गुर्जर को भी ाहर का सामना करना पडा ।

नगर एवं नदबई की सीट से बसपा ने दो सीट जीतकर अपना परचम फ हराया है। जिले की सबसे हॉट सीट मानी जा रही डीग विधानसभा ़क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार विधायक विश्वेन्द्रसिंह ने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा के कददावर नेता रहे स्व. डॉ. दिगम्बरसिंह के सुपुत्र भाजपा उम्मीदवार डॉ. शैलेषसिंह को 8218 मतों से पराजित किया है। इस बार भाजपा व कांग्रेस सहित अन्य दलों में लडी महिला उम्मीदवारों में कामां की जाहिदा खान कांग्रेस से विजयी हुई हैं जबकि मंत्री कृष्णेन्द्र कौर दीपा, विधायक अनीता गुर्जर,ऋतु बनावत को पराजय का सामना करना पडा।

मतगणना स्थल से भरतपुर एवं डीग के परिणाम शाम को घोषित होने के बाद पहुंचे विधायक विश्वेन्द्रसिंह एवं भरतपुर से डॉ. सुभाष गर्ग काफ ी खुश थे दोनों ने साथ मिलकर खुशी का इजहार किया। कांग्रेस एवं रालोद खेमे में खुशियों का दौर शुरू हो गया। जिस दौरान कई जगह आतिशबाजी एवं मिठाईयां भी बांटी गई। भरतपुर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस समर्थित राष्ट्रीय लोकदल के उम्मीदवार डॉ. सुभाष गर्ग ने 15 साल से लगातार विधायक रहे भाजपा उम्मीदवार विजय बंसल को 15 हजार 710 मतों से पराजित किया है। तीसरे नंबर पर समाजसेवी एवं भारत वाहिनी पार्टी के उम्मीदवार गिरधारी तिवारी रहे। चौथे नंबर पर दो बार बसपा से चुनाव लडकर दूसरे नंबर पर रहे निर्दलीय उम्मीदवार दलवीरसिंह रहे। भरतपुर सीट के बारे में स्पष्ट रूप से कोई कहने को तैयार नहीं था कि इन चारों में से कौन जीत सकता है लेकिन आज परिणामों ने डॉ.सुभाष गर्ग को विधायक बना दिया। हालांकि पिछली बार भी गिरधारी तिवारी तीसरे नंबर पर रहे थे, हालांकि इस बार उनकी जीत के कयास लगाये जा रहे थे। नदबई क्षेत्र से मतगणना में पर्यटन राज्य मंत्री भाजपा उम्मीदवार कृष्णेन्द्र कौर दीपा को कडी मेहनत के बाद भी बसपा उम्मीदवार से पराजय का सामना करना पडा।

मतगणना में दोनों ही कम वोटों के अंतराल से आगे पीछे चलते रहे जिससे स्पष्ट नहीं हो रहा था कि कौन जीतेगा लेकिन अंतिम चरणों में बसपा उम्मीदवार जोगेन्द्रसिंह अवाना 4094 वोटों से विजयी रहे। कांग्रेस के उम्मीदवार डॉ. हिमांशु कटारा तीसरे नंबर पर रहे जिनके टिकट को लेकर नदबई में कांग्रेसजनों ने ही विरोध जताया था टिकट मिलने के बाद भी वे सफल नहीं हो सके। सर्वाधिक वोटों से जिले में जीत का रिकॉर्ड कामां विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार एवं पूर्व संसदीय सचिव जाहिदा खान ने बनाया। उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी डांग विकास बोर्ड के अध्यक्ष मंत्री भाजपा उम्मीदवार जवाहरसिंह बेढम को 39 हजार 621 मतों से पराजित किया।

उन्होंने शुरू से लेकर आखिरी तक अपनी बढत को बनाये रखा। इसके अलावा नगर विधानसभा क्षेत्र से बसपा के उम्मीदवार वाजिब अली ने भाजपा की दिग्गज नेता विधायक अनीता गुर्जर को 25 हजार 467 रिकॉर्ड मतों से पराजित किया। तीसरे नंबर पर कांग्रेस उम्मीदवार मुरारी गर्जर एवं चौथे नंबर पर नेमसिंह फ ौजदार रहे। नगर से पिछले चुनाव में बसपा से वाजिब अली दूसरे नंबर पर रहे थे लेकिन इस बार रिकॉर्ड मतों से विजयी होकर कांग्रेस भाजपा को झटका दे दिया। वैर विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार वर्तमान विधायक भजनलाल जाटव ने जीत दर्ज की। उन्होंने भाजपा के उम्मीदवार पूर्व सांसद रामस्वरूप कोली को 7 हजार 892 मतों से पराजित किया। यहां नोटा का भी प्रयोग हुआ जिसमें नोटा पर 1241 मतदाताओं ने प्रयोग किया। बयाना विधानसभा क्षेत्र से कांग्रेस के उम्मीदवार अमरसिंह जाटव विजयी हुये उन्होंने अपने निकटतम प्रतिद्वंदी भाजपा की उम्मीदवार श्रीमती ऋतु बनावत को 7 हजार 691 मतों से पराजित किया।

 

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *