नंन्हे – नंन्हे बच्चों की ज़िन्दगी को मुसीबत में डाल

liyaquat Ali
3 Min Read

विभाग ने जर्जर भवन में चला रखी आंगनबाड़ी केंद्र

 

 

रामगंजमंडी। ग्राम पंचायत सलावद के उम्मेदपूरा( रामपुरिया) गांव स्कूल की रसोई घर मे संचालित किया जा रहा है।आंगनबाड़ी केंद्र का भवन पूरी तरह से जर्जर हो रहा है। ऐसे भवन में 16 छोटे नोनिहालो अपनी ज़िंदगी दाव पर लगा कर पढ़ने जाते है। इस भवन की दीवार जर्जर होकर क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं।

चारो और दीवारों पर दरारे चली हुई है। ऐसे में समय रहते अगर आंगनबाड़ी केंद्र को दूसरी जगह हस्तांरित नही किया गया तो बरसात के मौसम में हादसा घटित होने का अंदेशा बना हुआ है।

5 वर्ष पूर्व आंगनबाड़ी केंद्र को स्कूल में हस्तांरित किया गया था। तब से केंद्र स्कूल की रसोई घर मे ही सन्चालित हो रहा है। रसोई घर जो काफी जर्जर अवस्था मे आ चुका है।

इसी जर्जर कमरे में छत के नाम पर टिन लगे हुये है। जो काफी खराब हो गए है। दीवार पीछे की और से गिर गई है। वही दीवारों में बड़ी दरारे चल रही है। फिर भी इस जोखिम भरे भवन में छोटे बच्चे बैठते है।

आंगनबाड़ी केन्द्र चलाने वाली कार्यकर्ता फ्रांसिना लॉरेंस ने बताया कि यह आंगनबाड़ी केंद्र को पिछले 5 साल पहले गांव के स्कूल में सन्चालित किया गया था। तब से आंगनबाड़ी केंद्र गांव के राजकीय प्राथमिक विद्यालय के रसोई घर मे चल रही है। एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों ने भी इस भवन को आकार नही देखा ।

यह आंगनबांडी केंद्र जर्जर कमरे में संचालित हो रही है हम दहशत में रहते है। जब तेज़ हवाये और बरसात होती है उस समय स्थित और विकट हो ज़ती है। गर्मी के दिनो मे टिन गर्म हो जाते है ।

IMG 20180727 WA0016
ग्रामीण मांगीलाल,वीरेंद्र ने बताया कि यह केंद्र इसी अवस्था मे काफी वर्षो से चल रहा है ,अब यह भवन पूरी तरह से श्रतिग्रस्त हो गया है ।दीवारों में बड़ी बड़ी दरारे व पिछले हिस्से से इस भवन की आदि दीवार भी गिर चुकी है ।

आंगनबाड़ी केंद्र के लिये नया भवन बनवाने के लिये पंचायत में लिख कर दिया हुआ है।वही विधायक सांसद सभी को समस्या से अवगत करवा रखा है। परंतु कोई समाधान नही हुआ है।

इनका कहना है
आंगनबाड़ी केंद्र भवन जर्जर अवस्था मे चल रहा यह मामला मेरी जानकारी में नही है । मामले को गम्भीरता से लेते हुए इसके जांच आदेश तुरन्त निकाल दिए जाएंगे। अगर भवन जर्जर है तो आंगनबाड़ी केंद्र को किराये के भवन में शिफ्ट हस्तांरित करवा दिया जाएगा

दिलीप गुप्ता बाल विकास परियोजना अधिकारी

Share This Article
Follow:
Sub Editor @dainikreporters.com, Provide you real and authentic fact news at Dainik Reporter.
Leave a comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *